News Times 7
Otherबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आज होगी अहम बैठक – सेना प्रमुख ने रक्षामंत्री को बताए LAC के हालात

चीन ने लद्दाख में एक बार फिर हिमाकत की है. पूर्वी लद्दाख इलाके में चीनी सेना ने फायरिंग की है. बीती रात ये गोलीबारी भारतीय चौकी की तरफ की गई. इसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने भी फायरिंग कर चीन को आगाह कर दिया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल हालात कंट्रोल में है.

फायरिंग के बाद लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. लद्दाख में एलएसी पर भारतीय सेना ने कई अहम चोटियों पर अपनी तैनाती बढ़ा दी है और इन दुर्गम पहाड़ों पर पहुंचने के लिए जरूरी साजो सामान पहुंचाए जा रहे हैं.

पेंगोंग त्सो के दक्षिणी किनारे पर शेपाओ माउंटेन टॉप्स है, जहां भारतीय सेना ने मंगलवार को अंधेरे में फायरिंग करते हुए घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सेना को ललकारा और चेतावनी भरी फायरिंग की थी.

Advertisement

भारतीय सेना के जवान (फाइल फोटो-PTI)

एलएससी पर पहले गोली चलाने के बाद चीन गलतबयानी पर भी उतर आया है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता ने इसे भारत की तरफ से उकसावे वाली कार्रवाई करार दे दिया. वहीं, चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के हवाले से लिखा है कि भारतीय सेना ने सोमवार को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर घुसपैठ की कोशिश की, इसके बाद कुछ वार्निंग शॉट भी दागे. जवाब में चीनी सेना को जबरन जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी.

सोमवार को जब चुशूल में ब्रिगेड स्तर की बातचीत चल रही थी. उसी दौरान दोनों सेनाओं के बीच में झड़प हुई. ये घटना चुशूल के दक्षिण में हुई, जब पीएलए के सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की. इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई हुई. इसके बाद चीन की तरफ से हवाई की फायरिंग की शुरुआत हुई. भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और चेतावनी फायरिंग की. इसके बाद चीनी सेना पीछे हट गई.

Advertisement

बीजिंग की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर भारतीय सेना ने कहा कि किसी भी स्तर पर भारतीय सेना ने एलएसी पार नहीं किया और फायरिंग सहित किसी भी आक्रामकता का इस्तेमाल नहीं किया. चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) सैन्य और राजनयिक पर बातचीत के बीच समझौते का उल्लंघन कर रहा है और आक्रमक युद्धाभ्यास कर रहा है.

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनावपूर्ण हालात हैं. बीती रात चीनी सेना ने फायरिंग की, जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया. अब भारतीय सेना की ओर से पूरी घटना पर प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया है. सेना का कहना है कि भारत, जहां एलएसी पर तनाव कम करने के लिए प्रतिबद्ध है. चीन आगे बढ़ने के लिए उत्तेजक गतिविधियां कर रहा है.

एलएसी पर सोमवार रात हुई फायरिंग की जानकारी आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सुबह ही दे दी. साथ ही रक्षामंत्री को लद्दाख के हालात के बारे में बताया गया है. बचाया जा रहा है कि आज शाम को एक इमरजेंसी मीटिंग हो सकती है, जिसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहेंगे.

Advertisement

चीनी सेना ने जब भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, तो उसे रोका गया. लेकिन जब नहीं मानें तो वॉर्निंग फायर किया गया. ये फायरिंग की घटना तब हुई जब दोनों देशों की सेना के ब्रिगेड कमांडर शांति की बात कर रहे थे.

Advertisement

Related posts

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे को भारत ने भगाने में की मदद? जानिये इसपर क्या कहा सरकार ने

News Times 7

विवादों में तीरथ -कुंभ और कोरोना को लेकर बेतुका बयान, मां गंगा की कृपा से कोरोना नहीं फैलेगा,बयानों के बाद विपक्ष का तंज

News Times 7

यूपी: फर्जी कोरोना रिपोर्ट के लिए मरीजों से लेते थे 1 हजार रुपये

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़