News Times 7
खेलबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

रोहित, मरियप्पन, मनिका, विनेश और रानी को मिलेगा खेल-रत्न अवॉर्ड, देखें खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य अवॉर्ड्स

rohit sharma and ms dhoni file photo

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को पहले खेल रत्न हासिल करने वाली साक्षी मलिक और मीराबाई चानू को अर्जुन पुरस्कार नहीं देने का फैसला किया, जिससे इस साल यह पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों की संख्या 27 रह गई है। खेल मंत्रालय ने हालांकि देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न के लिए जिन पांच खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई थी, उन्हें स्वीकार कर लिया है। लिमिटेड ओवर में टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा, पैरा-एथलीट मरियप्पन थंगावेलू, टेबल-टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा, महिला पहलवान विनेश फोगट और हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

 

पिछले सप्ताह न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) मुकुंदकम शर्मा की अगुवाई वाली चयनसमिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 29 खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय के पास भेजे थे। इस लिस्ट में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक और 2017 की विश्व भारोत्तोलन चैंपियन मीराबाई चानू का नाम भी शामिल था, लेकिन इन दोनों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित करने का अंतिम फैसला खेल मंत्री किरन रिजिजू पर छोड़ दिया गया था। असल में इन दोनों खिलाड़ियों को पहले ही देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न मिल चुका था। इन दोनों के नाम को लिस्ट में शामिल करने की आलोचना भी हुई थी।

Advertisement

 

इस साल खेल रत्न पाने वाले पांच खिलाड़ियों में स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगवेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल शामिल हैं। मंत्रालय ने अपनी औपचारिक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी पुष्टि की है। कोविड-19 महामारी के कारण पहली बार पुरस्कार वितरण समारोह 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर वर्चुअल आयोजित किया जाएगा। पहले इसके लिए राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाता था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पूर्वांचल में पीएम मोदी के बाद सीएम योगी के गढ़ शक्ति प्रदर्शन करेगी प्रियंका, 31 अक्तूबर को महिला शक्ति के साथ शक्ति प्रदर्शन की तैयारी

News Times 7

औरंगाबाद में जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत

News Times 7

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बाबा रामदेव पर एलोपैथी इलाज के खिलाफ झूठ फैलाने का लगाया आरोप ,रामदेव पर मुकदमा चलाने की मांग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़