News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़हादसा

भारतीय वायु सेना का किरन प्रशिक्षण विमान बृहस्पतिवार को हुआ दुर्घटनाग्रस्त

चामराजनगर. भारतीय वायु सेना का एक किरन प्रशिक्षण विमान चामराजनगर जिले के एक गांव में खुले मैदान में बृहस्पतिवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि विमान में सवार दोनों पायलट दुर्घटना से पहले सुरक्षित तरीके से विमान से कूद गए. प्रशिक्षण विमान ने बेंगलुरु में वायु सेना अड्डे से उड़ान भरी थी और यह सुबह के वक्त भोगापुर गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

जिले के अधिकारियों ने बताया कि तेजपाल और भूमिका को मामूली चोटें आईं हैं. इसमें किसी की जान नहीं गई. वायुसेना के अनुसार पायलट नियमित अभ्यास पर थे और तभी यह दुर्घटना हुई. दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं.

वायु सेना ने ट्वीट किया, ‘वायुसेना का किरन प्रशिक्षण विमान कर्नाटक के चामराजनगर के निकट आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया. वह नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था. चालक दल के दोनों सदस्य सुरक्षित बाहर निकल गए. दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं.’ जिले के वरिष्ठ अधिकारी तथा वायु सेना का एक दल मौके पर पहुंच गया है.

Advertisement

कुछ दिनों पहले ही 29 मई को राजस्थान में हनुमानगढ़ के पास एक नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई थी.

भारतीय वायु सेना ने एक बयान में कहा था, ‘यह त्रासदी 29 मई की सुबह 9:45 बजे हुई, जिसके बाद विमान का मलबा हनुमानगढ़ जिले के बहलोल नगर में एक घर पर गिर गया, हादसे में दुर्भाग्य से तीन लोगों की मौत हो गई.’

प्रशिक्षण विमान की आपातकालीन लैंडिंग
इसी तरह के अन्य घटनाक्रम में उड़ान के दौरान आई तकनीकी खराबी के कारण कर्नाटक में 30 मई को एक दो सीटर प्रशिक्षण विमान को बेलगावी में सांबरा हवाई अड्डे के पास आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा. विमान में सवार दोनों पायलटों को मामूली चोटें आई हैं और उन्हें इलाज के लिए वायु सेना अस्पताल ले जाया गया है.
Advertisement
Advertisement

Related posts

यूपी के श्रद्धालुओं के लिए बदरीनाथ और हरिद्वार में बनेगा अतिथिगृह: योगी आदित्यनाथ…

News Times 7

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़

News Times 7

उज्जैन में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, हिजाब के समर्थन में आपत्तिजनक बातें लिख चिपकाया पोस्टर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़