News Times 7
नौकरीब्रे़किंग न्यूज़

सवा लाख शिक्षकों की भर्ती का रास्ता हाईकोर्ट ने किया साफ

बिहार मे पिछले ढाई साल से शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे लोगो के लिए हाईकोर्ट ने राहत देने वाली बात की है हाईकोर्ट ने शिक्षक नियुक्त पर रास्ता साफ कर दिया है, चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ ने नेशनल ब्लाइंड फ़ेडरेशन और अन्य की याचिकओं पर सुनवाई की. राज्य सरकार ने दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन देने के लिए 15 दिनों की मोहलत देने की मांग मान ली है. इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर शिक्षकों की बहाली होगी.

 

राज्य में शिक्षकों की बहाली के लिए पिछले साल प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले पर बहाली रुक गई थी. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के अनुरोध पर महाधिवक्ता ललित किशोर ने एक बार फिर से मामले की ओर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का ध्यान आकृष्ट किया था.Appointment : कोरोना काल में बड़ी खबर , बिहार में होगी एक लाख से ज्यादा  शिक्षकों की भर्ती - Big news in the Corona period, Bihar will recruit more  than one lakh teachers | Dailynews उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दायर करके यह वचन दिया है कि दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा

Advertisement

 

चार प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर फंसा था मामला

दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर याचिका ब्लाइंड एसोसिएशन ने दायर की है. याचिका में शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ देने की मांग की गई है. Bihar teacher recruitment : hope to remove High court ban on appointment of  1 25 lakh bihar shikshak bharti - बिहार शिक्षक भर्ती : सवा लाख टीचरों की  नियुक्ति पर हाईकोर्ट की रोक हटने की उम्मीदइस याचिका के बाद पटना हाई कोर्ट ने फैसला होने तक करीब सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी.

Advertisement

 

अनियमितता रोकने के लिए होंगे ये उपाय

बता दें कि बिहार सरकार शिक्षकों की नियुक्ति के दौरान अनियमितताओं को रोकने के लिए नियोजन प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार , शिक्षा विभाग अब इस नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी कर रहा है. नियोजन की पूरी प्रक्रिया कड़ी निगरानी में की जायेगीबिहार सरकार ने एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईकोर्ट में पेश  किया हलफनामा... - Republic Bihar News. केवल आवेदन ही नहीं बल्कि मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन ही तैयार किया जायेगा. न्यायालय के तरफ से हरी झंडी मिलते ही इनकी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इन उम्मीदवारों के प्रमाण पत्रों की जांच करायी जायेगी और उसके बाद ही नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. पहले की व्यवस्था में नियुक्ति पत्र मिलने के बाद ही प्रमाण-पत्र को जांचा जाता था.

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com

 

 

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

हाईकोर्ट ने निकाली 10वीं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका ,जल्दी करे अप्लाई

News Times 7

अगर होली पर बजा अश्लील, फूहड़ गीत तो ख़ैर नहीं, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

News Times 7

चार दिन बाद बिहार में भी खुलेंगे स्कूल ?

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़