News Times 7
आंदोलनटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

किसान आंदोलन पर सरकार की दो टूक ,कानून को रद्द करने की बातों को छोड़ हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार

किसान आंदोलन में हर बार एक नया तारीख एक नया दिन जुड़ता जा रहा है ,और इसी के साथ-साथ दिन डालने और आंदोलन के गति होने की चर्चाएं भी तेज होते रहते हैं ,हालांकि केंद्र सरकार और किसानों के नौवें दौर की बातचीत में भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया , लेकिन दसवीं दौर की बातचीत से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 19 जनवरी को अपनी जिद छोड़ कर तीनों कानून पर बिंदुवार चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया है ,Ready for talks with government, protesting farmers now lenient on earlier  demand to repeal laws - News Rush सरकार ने दो टूक जवाब देते हुए किसानों को कहा है कि वह कानून को रद्द करने की बातों को छोड़कर किसी भी अन्य मुद्दे पर आएं हम चर्चा करने को तैयार हैं, केंद्र सरकार ने दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों के साथ दसवें दौर की बैठक से पहले रविवार को दोहराया कि कृषि कानूनों की वापसी छोड़कर वह हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार है।

कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से 19 जनवरी को अपनी जिद छोड़कर तीनों कानूनों पर बिंदुवार चर्चा करने के लिए आने को कहा। वहीं किसानों ने दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर रैली निकालने का एलान किया है।

तोमर ने कहा, अब जब सुप्रीम कोर्ट ने कानूनों पर रोक लगा दी है तो किसानों के जिद्दी रवैये का सवाल ही नहीं उठता। दिखाने की जरूरत नहीं है। सरकार पूरी गंभीरता के साथ खुले दिल से किसानों की बात सुनने को तैयार है और किसानों को भी नरमी दिखानी होगी।

Advertisement

Take Decision By Jan 4, Else We Will': Farmer Unions Threat Government

उन्होंने कहा, सरकार ने कई प्रस्ताव दिए लेकिन किसान कानून वापसी पर अड़े हैं। उनकी तरफ से कोई नरमी नहीं दिखाई जा रही है। सरकार पूरे देश के लिए कानून बनाती है। कई किसान और विशेषज्ञों ने इन कानूनों का समर्थन भी किया है।

सुप्रीम कोर्ट की समिति कल करेगी पहली बैठक
किसानों और सरकार के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए गठित सुप्रीम कोर्ट की समिति मंगलवार को पूसा प्रांगण में पहली बैठक कर सुलह कराने की रणनीति तय करेगी।

Advertisement

इसमें तीनों सदस्य शामिल होंगे। समिति के सदस्य अनिल घनवत ने बताया कि समिति के पास मामले का विवरण आ गया है और 21 जनवरी से काम शुरू किया जाएगा।

इस बीच सरकार की किसान संगठनों के साथ हो रही बातचीत पर घनवत ने कहा, हमें इससे फर्क नहीं पड़ता, अगर उस तरह से समाधान निकल आता है तो उसमें कुछ गलत नहीं है। मसला हल होना चाहिए फिर चाहें वह सरकार के प्रयास से हो या समिति के।

सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यीय समिति का गठन किया था, लेकिन भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान ने खुद को समिति से अलग करने के बाद तीन ही सदस्य बचे हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट सोमवार को किसान आंदोलन के मामले में सुनवाई के दौरान समिति से सदस्यों हटने के मुद्दे पर भी संज्ञान ले सकता है। Farmers adamant on scrapping contentious laws; Centre gives point-wise  written proposal to unions

Advertisement

ट्रैकटर रैली निकालने की आपत्तियों पर शीर्ष कोर्ट आज करेगा सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट सोमवार को किसान आंदोलन के मुद्दे पर सनवाई करेगा। इस दौरान गणतंत्र दिवस के चलते किसान संगठनों की ट्रैक्टर रैली पर रोक लगाने की दिल्ली पुलिस की अपील पर सुनवाई होगी।

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली पुलिस की ओर से याचिका दाखिल की है। इस दौरान शीर्ष कोर्ट की समिति से सदस्यों के हटने और समिति के पुनर्गठन के मुद्दे पर भी संज्ञान लिया जा सकता है। दरअसल किसान संगठनों की दलील है कि समिति में सरकार के समर्थक शामिल हैं और इसे पुनर्गठित किया जाए।

समिति के पुनर्गठन की मांग से ऑल इंडिया किसान सभा ने बनाई दूरी
ऑल इंडिया किसान सभा के महासचिव हनान मोल्ला ने रविवार को कहा कि उनका संगठन सुप्रीम कोर्ट की समिति के पुनर्गठन की मांग से इत्तेफाक नहीं रखता।

Advertisement

उन्होंने कहा, यह हमारा मत कतई नहीं है और हमने कोर्ट को इस तरह का कोई सुझाव नहीं देते। मोल्ला ने कहा ऑल इंडिया किसान संघर्ष समन्वय समिति ने भी कभी इस तरह का निर्णय नहीं किया। दरअसल भारतीय किसान यूनियन (लोक शक्ति) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर कहा था कि समिति के सदस्य सरकार समर्थक हैं इसलिए समिति में बदलाव किया जाए।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

Advertisement
Advertisement

Related posts

झारखंड में 75 हजार में मिल रहा 15 हजार वाला बालू ,5 गुना महंगाई से निर्माण कार्य ठप

News Times 7

कांग्रेस ने.एस. शर्मिला को पार्टी की आंध्र प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया

News Times 7

यूनिटेक के एमडी के खिलाफ केस दर्ज केनरा बैंक फ्रॉड में CBI की बड़ा कदम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़