News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

प्याज की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया, मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर मिलेगा ₹25 प्रति किलो

नई दिल्ली. क्या आप भी फेस्टिव सीजन में प्याज की बढ़ी कीमतों को लेकर परेशान हैं? क्या प्याज खरीदने में आपकी आंखों से आंसू निकल रहे हैं? तो घबराने की आवश्यकता नहीं है. दरअसल, केंद्र ने शनिवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी के सफल आउटलेट (Mother Dairy’s Safal Outlets) पर 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज मिलेगा. प्याज की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है.

हैदराबाद कृषि सहकारी संघ तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों में ऐसी ही पहल संचालित कर रही है. को-ऑपरेटिव बॉडी एनसीसीएफ और नेफेड पहले ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर बफर प्याज की खुदरा बिक्री कर रहे हैं.

एनसीसीएफ और नेफेड बेच रहे 25 रुपये किलो प्याज
नेफेड ने अब तक 21 राज्यों के 55 शहरों में मोबाइल वैन और स्टेशन आउटलेट सहित 329 खुदरा केंद्र स्थापित किए हैं. दूसरी ओर एनसीसीएफ ने 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 खुदरा केंद्र स्थापित किए हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केंद्रीय भंडार ने भी 3 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में अपने आउटलेट से प्याज की खुदरा सप्लाई शुरू कर दी है.

Advertisement

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”सफल मदर डेयरी में इस वीकेंड से बफर प्याज की बिक्री शुरू होगी. तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों में उपभोक्ताओं को प्याज की खुदरा बिक्री हैदराबाद कृषि सहकारी संघ (HACA) कर रही है.”

बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री शुरू
मंत्रालय ने खरीफ फसल की आवक में देरी के कारण प्याज की कीमतों में हालिया वृद्धि से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री शुरू की है. सरकार ने चालू वर्ष के लिए 5 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाए रखा है और अतिरिक्त 2 लाख टन का बफर बनाने की योजना है

सरकार के इन कदमों से प्याज की थोक कीमतों में गिरावट का रुख दिख रहा है, लेकिन खुदरा बाजारों में इसका असर दिखने में समय लग रहा है. मंत्रालय ने कहा, ”खुदरा कीमतों में आने वाले सप्ताह में इसी तरह की गिरावट की उम्मीद है.”

Advertisement

रियायती कीमत पर ‘भारत दाल’ बेच रही है सरकार
इसके अलावा सरकार ने आम घरों में दाल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर ‘भारत दाल’ पेश की है. भारत दाल को नेफेड, एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार, सफल और तेलंगाना तथा महाराष्ट्र में राज्य नियंत्रित सहकारी समितियों के जरिए उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा रहा है.

Advertisement

Related posts

कांग्रेस MLA का बेटा निकला गैंगरेप का आरोपी 10वीं की छात्रा के साथ गैंगरेप में 3 युवकों पर FIR दर्ज

News Times 7

बक्सर प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन का दौर जारी , भारी गहमागहमी के बीच नए प्रत्याशीयों का आंकड़ा 400 के पार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़