News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

दिल्ली शराब घोटाला में ईडी ने आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को बुधवार शाम किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को बुधवार शाम गिरफ्तार कर लिया. करीब 10.30 घंटे की पूछताछ के बाद संजय सिंह को उनके दिल्ली स्थित आवास पर ईडी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया. गौरतलब है कि मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन के बाद संजय सिंह आम आदमी पार्टी के ऐसे तीसरे प्रमुख नेता हैं, जिन्हें केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया है. संजय सिंह की तरह ही दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी इसी शराब नीति घोटाले में गिरफ्तार हुए थे और वह फिलहाल जेल में बंद हैं. मनीष सिसोदिया को शराब घोटाले में उनकी कथित भूमिका के लिए पहली बार 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्हें इसी मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था

इसी तरह आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन को भी पिछले साल मई में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था. वह फिलहाल मेडिकल के आधार पर जमानत पर हैं. जैन की 21 जुलाई को सर्जरी हुई है और सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत की अवधि को बढ़ा दिया है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में बुधवार सुबह आप नेता संजय सिंह के आवास पर छापा मारा. इतना ही नहीं, संजय सिंह के दो करीबी सहयोगियों के परिसरों पर भी ईडी की छापेमारी हुई और लंबी पूछताछ के बाद बुधवार शाम में संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया. 16 माह के भीतर सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया के बाद संजय सिंह के रूप में यह तीसरी गिरफ्तारी है.

संजय सिंह पर क्या हैं आरोप?
दरअसल, मामला उन आरोपों से जुड़ा है, जिसमें कहा गया कि संजय सिंह और उनके सहयोगियों ने 2020 में शराब की दुकानों और व्यापारियों को लाइसेंस देने के दिल्ली सरकार के फैसले में भूमिका निभाई, जिससे राज्य के खजाने को नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन हुआ. ईडी ने पहले संजय सिंह के करीबी सहयोगी अजीत त्यागी और अन्य ठेकेदारों और व्यापारियों के घरों और कार्यालयों सहित कई स्थानों की तलाशी ली, जिन्हें कथित तौर पर पॉलिसी से लाभ हुआ था. ईडी ने अपने करीब 270 पेज के सप्लीमेंट्री चार्जशीट में इस मामले में मनीष सिसोदिया को मुख्य साजिशकर्ता बताया है.

Advertisement

मनीष सिसोदिया के खिलाफ भी चार्जशीट
दिल्ली शराब घोटाला मामला या दिल्ली आबकारी नीति मामला इस आरोप से संबंधित है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी. हालांकि, इस आरोप का आम आदमी पार्टी ने अब तक दृढ़ता से खंडन किया है. ईडी ने अब तक इस मामले में पांच आरोपपत्र दाखिल किए हैं, जिनमें मनीष सिसोदिया के खिलाफ भी आरोप पत्र शामिल हैं. इस शराब घोटाला मामले में पहली चार्जशीट ईडी ने पिछले साल दाखिल की थी. ईडी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज किए गए सीबीआई मामले का संज्ञान लेने के बाद उसने प्राथमिकी दर्ज किया और उसके बाद उसने अब तक इस मामले में 200 से अधिक तलाशी अभियान चलाए हैं.

Advertisement

Related posts

रेलवे का बडा़ फैसला 23 शहरो से चलने वाली 28 ट्रेनें 9 मई तक रद्द ,देखे पुरी लिस्ट….

News Times 7

रामनगरी अयोध्या में गृहमंत्री अमित शाह का समागम, प्रभु श्रीराम के दर्शन कर मंदिर निर्माण कार्य का लिया जायजा

News Times 7

भारतीय रेलवे ने बंद की फरवरी तक 62 ट्रेनें ,देखिये सूचि

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़