News Times 7
कोरोनाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

कोरोना वायरस ने फिर से दुनिया को चिंता में डाला , मौत के बढ़ते ताजा आंकड़ों से WHO हैरान

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ने एक बार फिर से दुनिया को चिंता में डाल ​दिया है. मौत के बढ़ते ताजा आंकड़ों से WHO भी हैरान है. EG.5 ओमिक्रॉन वेरिएंट बढ़ने की जानकारी मिल रही है. इसमें एशिया, मिडिल ईस्ट के देश भी आगे हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इसके लिए सभी देशों से कोविड-19 से जुड़ा पूरा डेटा शेयर करने की अपील की है. WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने कहा- यूरोप में कोरोना की वजह से भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है, जबकि एशिया और मिडिल ईस्ट में मौत के आंकड़ों में इजाफा हुआ है.

WHO ने कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के चलते के दुनिया के तमाम देशों से कोरोना के केसों और होने वाली मौतों की जानकारी मांगी है, लेकिन 43 देश ही कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े साझा कर रहे हैं. सिर्फ 20 देश ऐसे हैं, जिन्होंने भर्ती हुए मरीजों से जुड़ी जानकारी दी है. WHO ने तेजी से फैल रहे संक्रमण पर किसी खास वैरिएंट की पुष्टि नहीं की है, EG.5 ओमिक्रॉन के केस बढ़ रहे हैं और BA.2.86 सब-वैरिएंट के 11 देशों में केस मिले हैं.

अमेरिका-चीन में सबसे ज्यादा एरीस वैरिएंट
करीब 1 महीने पहले WHO ने ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट EG.5 या एरीस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ घोषित किया था. जुलाई के मध्य में जो कोरोना केस सामने आए उनमें 17 प्रतिशत केस इसी वैरिएंट के थे. ये जून की तुलना में 7.6 फीसदी अधिक थे. एरीस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, चीन और ब्रिटेन में ही मिल रहे हैं

Advertisement

WHO बोला- अब कोरोना साथ ही रहेगा
WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस के मुताबिक अब कोरोना वायरस के हमेशा हमारे आसपास ही रहेगा. उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों और मौत का आंकड़ा देखने के बाद यह तय है कि हमें कोरोना का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना होगा. घेब्रेसियस ने सर्दी में इसके और बढ़ने के संकेत दिए. उन्होंने कहा नॉर्दर्न हेमिस्फियर में ठंड आ रही है और ऐसे में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं

कोविड से दुनिया में करीब 70 लाख से अधिक लोग मरे
कोविड से दुनिया में करीब 70 लाख लोग मारे गए. 30 जनवरी 2020 को इसे ग्लोबल इमरजेंसी डिक्लेयर किया गया था. कोविड से सबसे ज्यादा लोग अमेरिका में मारे गए थे. भारत में इसका पहला केस केरल में 27 जनवरी 2020 को मिला था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुजरात तट पर 3,300 किलोग्राम ड्रग्‍स जब्त,कीमत ₹2000 करोड़

News Times 7

संजय राउत ने तेजस्वी की प्रशंसा की, कहा- चुनाव में ‘मैन ऑफ द मैच’ बनकर उभरे हैं…

News Times 7

नवंबर में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानिए भारत में इस साल कैसी होगी ठंड? IMD ने किया अलर्ट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़