News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

यमुना में बढ़े जलस्तर की वजह से डुबी दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में पहले बारिश के कारण हुए जलभराव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था, अब यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली में यमुना का जल स्तर 208.05 मीटर को पार कर गया है, जो केंद्रीय जल आयोग के अनुमान 207.99 मीटर (13 जुलाई को सुबह 4 से 6 बजे के बीच) से अधिक है. दिल्ली सरकार से मिली जानकारी के अनुसार पुराने रेलवे पुल पर रात 10 बजे यह बढ़ोतरी दर्ज की गई. सिविल लाइंस इलाके में रिंग रोड पर पानी भर गया है, जिसके कारण मजनू का टीला को कश्मीरी गेट आईएसबीटी से जोड़ने वाला हिस्सा बंद है. गौरतलब है कि यह प्रभावित इलाका मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास और दिल्ली विधानसभा से महज 500 मीटर की दूरी पर है.

यह 1978 में आई बाढ़ के बाद पहली बार है, जब दिल्ली में युमना नदी का जलस्तर 207 मीटर से ऊपर गया है. इसके कारण पूर्वी​ दिल्ली के निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है. यमुना में बढ़े जलस्तर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है और प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित निकालने व राहत केंद्रों में हर संभव सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी राहत एवं बचाव कार्य की तैयारियों के लिए आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निचले इलाकों में रह रहे लोगों से घर खाली करने की अपील की है. दिल्ली में कई जगह राहत केंद्र बनाए गए हैं. रूरत पड़ने पर आसपास के स्कूलों को राहत केंद्र में तब्दील करने का निर्देश दिया गया है.

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर 208.46 मीटर पर पहुंच गया है
अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह ट्वीट किया, ‘यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है. बढ़ते हुए जल स्तर के कारण, यमुना के आस पास की सड़कों पर आ गया है. आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जाएं. जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाल कर रहे हैं. वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें. लोगों की जान बचाना सबसे जरूरी है. सभी दिल्ली वालों से अपील है कि इस आपातकाल स्थिति में एक दूसरे का हर संभव सहयोग करें. दिल्ली के जिन इलाकों में पानी भर रहा है वहां पर सब सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद कर रहे हैं.’

Advertisement

सीएम ने कहा कि बोट क्लब, मोनेस्ट्री मार्केट, नीली छतरी टेम्पल, यमुना बाजार, गीता घाट समेत कई इलाकों में पानी भर गया है. इससे पहले कल सचिवालय में हुई बैठक के बाद राजस्व मंत्री आतिशी और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज की मौजूदगी में अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ता में कहा कि यमुना में जलस्तर बढ़ता जा रहा है और दिल्ली में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. दो-तीन दिन से दिल्ली में बारिश नहीं हो रही है. हथिनी कुंड बैराज से मंगलवार को बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा गया था. इसके दिल्ली में पहुंचने पर यमुना का जलस्तर और बढ़ेगा. यमुना में अभी जितना भी पानी आ रहा है, वह हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से होते हुए दिल्ली पहुंच रहा है.

दिल्ली CM केजरीवाल ने लिखी गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हथिनी कुंड बैराज को खोलने से यह सारा पानी आता है. हमें इस बैराज की स्थिति की ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हथिनी कुंड में पानी छोड़े जाने की गति को थोड़ा कम करने के लिए कहा गया है. वहां से पानी भी निकालना जरूरी है, लेकिन जितनी तेज गति से दिल्ली की ओर पानी भेजा जा रहा है, अगर उसकी गति को कम कर दिया जाए तो यमुना के स्तर को और ऊपर जाने से रोका जा सकता है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखने के कुछ देर बाद केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का फोन आया था.

हथिनी कुंड सिर्फ बैराज  है, वहां पानी रोका नहीं जा सकता’
केजरीवाल ने कहा, ‘केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने बताया कि हथिनी कुंड सिर्फ बैराज है और उसके पीछे कोई जलाशय नहीं है. वहां पानी को रोकने की कोई सुविधा नहीं है, इसलिए पानी रोका नहीं जा सकता. अब हिमाचल प्रदेश से आने वाला पानी कम होने लगा है और आने वाले एक-दो दिन में स्थिति में सुधार आ जाएगा.’ अरविंद केजरीवाल ने कहा कि निचले क्षेत्र उस्मानपुर, बदरपुर खादर में यमुना के पास वाले इलाकों के लोग घरों को खाली कर दें. इसके अलावा डीएनडी, मयूर विहार, जगतपुर में मेन पुश्ता रोड, सराय काले खां पर भेलोपुर, श्मशान घाट, जैन मंदिर, ग्यासपुर और मिलेनियम डिपो के आसपास बसी झुग्गियों को भी खाली करना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Chandigarh Mayor Election VIDEO देखकर CJI चंद्रचूड़ को आया गुस्‍सा, बोले- हम नहीं चाहते की देश में लोकतंत्र की हत्या हो… ?

News Times 7

क्या है हमास से लड़ रही इजरायल की ‘खूंखार कुत्तों’ वाली K-9 यूनिट

News Times 7

कोरोना ने मचाया कोहराम 24 घंटे में कोरोना के केस 2 लाख 64 हज़ार के पार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़