News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

विनाशकारी तुफान बिपरजॉय’ को लेकर IMD की चेतावनी, गुजरात में 150 की रफ्तार से तबाही मचाने आ रहा है ‘तूफान15 जून होगा विनाशकारी?

नई दिल्ली/अहमदाबाद. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ से बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचने की आशंका है. उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिले सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं. ‘बिपरजॉय’ के लिए जारी अपने नए अपडेट में आईएमडी ने चेतावनी देते हुए कहा, ‘सौराष्ट्र, कच्छ के निचले तटवर्ती इलाकों में तीन से छह मीटर ऊंची ज्वारीय लहरें आ सकती हैं. ऐसे क्षेत्रों से लोगों को निकाले जाने की सिफारिश की जाती है.’

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ फिलहाल उत्तर-पूर्व अरब सागर में केंद्रित है और उत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने बताया कि चक्रवात द्वारका से करीब 200 किमी की दूरी पर है और उम्मीद जताई कि कच्छ एवं द्वारिका में इसका असर नजर आएगा. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि मंगलवार सुबह चक्रवात थोड़ा कमजोर हुआ था, लेकिन 15 जून के आसपास ये अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान की स्थिति में होगा.

उन्होंने कहा, ‘चक्रवाती तूफान की पुरानी रफ्तार से तुलना करें, तो बिपरजॉय समय के साथ थोड़ा कमजोर हुआ है. इसकी गति 13 जून को 150 से 160 किमी/घंटा और 14 जून को 135 से 145 किमी/घंटा थी. इसी तरह से 15 जून को चक्रवात की गति 125 से 135 किमी/घंटा तक जाने की उम्मीद है.’ चक्रवात के गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास टकराने का अनुमान है. यह 15 जून को दोपहर के आसपास गुजरात के तट पर पहुंचेगा. इससे पहले 135-145 किमी प्रति घंटा से लेकर 150 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बहुत भारी बारिश होगी.

Advertisement

विभाग ने कहा कि 14 जून को राजकोट,जूनागढ़, जामनगर और द्वारका में कम मात्रा में बारिश होगी, लेकिन इन इलाको में इतनी बारिश से बाढ़ और अन्य तरह के खतरे हो सकते है. 15 दिन तक लोगों को समुंदरीय इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है. आईएमडी के अनुसार, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ में भारी से अधिक भारी बारिश होने के आसार हैं. इन जिलों में 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

Advertisement

Related posts

भारत में कोरोना की रफ्तार ने फिर लोगों को डराया, बीते 24 घंटे में आए 10 हजार से अधिक नए कोविड केस, 1 दिन में 30 फीसदी उछाल

News Times 7

राजद विधायक और लालू के करीबी भोला यादव को CBI ने किया गिरफ्तार

News Times 7

उत्तराखंड के चमोली में बडा़ सड़क दुर्घटना, 700 मीटर गहरी खाई में गिरी गाडी़ 10 की मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़