News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

LPG के लिए सरकार ने किया नया नियम लागू , साल में अब ले पाएंगे इतने ही गैस सिलेंडर

नई दिल्ली. अब घरेलू रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर की संख्या ग्राहकों के लिए फिक्स हो गई है. नए नियम के मुताबिक, अब ग्राहक एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही खरीद सकेंगे. एक साल में किसी भी ग्राहक को 15 सिलेंडर से ज्यादा नहीं दिए जाएंगे. इसके अलावा ग्राहक सिर्फ महीने में दो सिलेंडर ही ले सकेंगे. ग्राहकों को 2 से ज्यादा सिलेंडर नहीं मिलेंगे. अभी तक सिलेंडर पाने के लिए महीने या साल का कोई कोटा तय नहीं था.

मंनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, नए नियम के हिसाब से अब साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडरों की संख्या 12 होगी. इसके ज्यादा अगर आप सिलेंडर खरीदते हैं तो उस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी. बाकी के सिलेंडर ग्राहकों को बिना सब्सिडी के ही खरीदने होंगे.LPG Subsidy New Rules! बड़ी खबर !सरकार ने जारी किया नया LPG सब्सिडी नियम,  जानिए अब किसे मिलेगी सब्सिडी - Bihar Breaking News, बिहार की ख़बरें, Latest  News Bihar

इस वजह से आया नया नियम
रिपोर्ट के मुताबिक, राशनिंग के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया है. ये नियम लागू किये जा चुके हैं. खास बात यह है यह नए नियम इसलिए लागू किए गए हैं, क्योंकि काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि घरेलू गैर सब्सिडी की रीफिल कॉमर्शियल से सस्ती होने की वजह से वहां इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगा था. जिसके कारण सिलेंडर पर राशनिंग की गई है.

Advertisement

महंगा हो सकता है सिलेंडर
1 अक्टूबर से एलपीजी की कीमत बढ़ सकती है. 1 अक्टूबर को होने वाली कीमतों की समीक्षा में नेचुरल गैस के दाम बढ़ाए जा सकते हैं. गैस की कीमत हर 6 महीने में एक बार सरकार तय करती है. सरकार यह हर साल 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को करती है. गैस की कीमत इसकी अधिकता वाले देश में चल रही कीमतों पर आधारित होती है. इसके अलावा सीएनजी की कीमत भी बढ़ाई जा सकती हैं. नेचुरल गैस से ही एलपीजी और सीएनजी बनाई जाती है.LPG ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, एक साल में मिलेंगे सिर्फ 15 सिलेंडर, एक महीने  का भी कोटा हुआ तय - Lpg rasoi gas cylinder rationing kota set only 15  cylinder will

कमर्शियल सिलेंडर किया था सस्ता
पिछले महीने 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 36 रुपये घटाकर 1,976.50 रुपये कर दी गई थी. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्टोरेंट और अन्य कमर्शियल काम के लिए किया जाता है. मई के बाद से कमर्शियल एलपीजी कीमत यह चौथी बार कटौती की गई थी. कुल मिलाकर कीमतों में प्रति सिलेंडर 377.50 रुपये की कमी हुई है. इसके अलावा घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत में ही बन गई अपने आप चलने वाली कार, यहां तक कि गाड़ी में स्टेयरिंग ही नहीं

News Times 7

जैश प्रमुख मसूद अजहर पर Pak की बड़ी कार्रवाई, जारी किया गिरफ्तारी वारंट…

News Times 7

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने रच दिया इतिहास

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़