News Times 7
टॉप न्यूज़भूकंप

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार की दोपहर को भूकंप के झटके, हिमाचल से लेकर कश्मीर तक हिली धरती

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार की दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जिनमें दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और चंडीगढ़ सहित कई जगहों पर धरती कांपने की जानकारी मिली है. इसके अलावा पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और आसपास के इलाकों में तेज भूकंप का झटका महसूस किया गया है. EMSC के मुताबिक भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर का डोडा जिला था. भूकंप मंगलवार की दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर 5.4 की तीव्रता से आया था

भूकंप के चलते दफ्तरों व घरों से बाहर निकले लोग
करीब 10 सेकेंड तक धरती जोरदार तरीके से हिलती रही. भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग अपने-अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल गए. हालांकि राहत की बात यह है कि फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. वहीं जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में झटका महसूस होने पर बच्चे स्कूल से बाहर भागते हुए नजर आए. भूकंप के चलते डोडा के जिला अस्पताल की दीवारों में दरारें आ गई हैं. किश्तवाड़ जिले में भी भूकंप आने के तुरंत बाद सरकारी कर्मचारी दफ्तर से बाहर निकल आए. वहीं पहाड़ी इलाके के लोग अभी भी खौफ में हैं.

स्थानीय ने कहा- यह भूकंप पिछले हफ्ते से भी ज्यादा तेज ता
भूकंप के चलते डोडा, भदरवाह और किश्तवाड़ के सरकारी दफ्तरों में कामकाज फिलहाल ठप हो गया है. नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 6 किलोमीटर नीचे था.  श्रीनगर के एक स्थानीय नागरिक का कहना है कि भूकंप आने पर स्कूली बच्चे डर गए थे. दुकान में जो लोग थे, वो भी डरकर बाहर आ गए. यह बहुत डरावना था. यह भूकंप पिछले हफ्ते से भी ज्यादा तेज था.

Advertisement

इन राज्यों में महसूस हुए भूकंप के झटके
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के निदेशक ओपी मिश्रा ने बताया कि जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में 5.4 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया. भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब और अन्य आसपास के राज्यों में भी महसूस किये गए थे. मुख्य भूकंप के बाद आने वाले झटके कम तीव्रता के हो सकते हैं.

Advertisement

Related posts

बढ़ने लगे बिहार में कोरोना के संक्रमित मरीज

News Times 7

Newdelhi-दिल्ली दरबार पहुंचे सीएम योगी समेत कई बड़े पदाधिकारी,प्रत्याशियों के नामों पर आज होगा फैसला

News Times 7

दिल्ली को केजरीवाल की बड़ी सौगात मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 150 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाएंगे हरी झंडी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़