News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

सरकार ने महिलाओं और बेटियों को दिया बडा तोहफा, हर महीने 1 हजार रुपए, छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

भोपाल. मध्यप्रदेश के बजट में शिवराज सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. इसमें मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए बजट घोषित किया गया है. इसके लिए लगभग 8000 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. मामा शिवराज ने भांजियों को स्कूटी देने का ऐलान किया है. प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले इस बजट को चुनावी बजट के तौर पर देखा जा रहा है.

मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज प्रदेश की विधानसभा में 3 लाख 14 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. एमपी में पहली बार ई-बजट यानी पेपरलेस बजट आया है. खास बात यह है कि इस बजट में कोई नया टैक्स भी नहीं लगेगा. लाडली बहना योजना के लिए महिलाओं को बड़ा उपहार दिया है. इसके तहत पात्र महिलाओं को हर महीने उनके खाते में एक हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा मामा शिवराज ने भांजियों के लिए भी खजाना खोल दिया है. बजट में ऐलान किया गया है कि फर्स्ट डिवीजन में 12वीं पास करने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी. नारी कल्याण योजना के लिए 1.2 लाख 976 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

वित्त मंत्री: नारी सशक्त होगी तो प्रदेश सशक्त होगा
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में महिलाओं को सौगात दी है. वित्त मंत्री ने कहा नारी सशक्त होगी तभी प्रदेश सशक्त होगा. बजट में लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपए  का प्रावधान किया गया है. महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के लिए स्वयं सहायता समूह के बजट में 660 करोड़ का प्रावधान किया है. इसके साथ ही आहार योजना में भी 300 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट को चुनावी बजट के रूप में देखा जा रहा है.

Advertisement

महिला वर्ग के लिए बजट में यह सब
इस बार के बजट में महिलाओं और बहनों के लिए सरकार ने खजाना खोला है. लाडली बहना योजना के लिए 8000 करोड़ रुपए का बजट, प्रसूति सहायता योजना में 400 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया. वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशन योजना के लिए 1 हजार 535 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. इसके तहत वृद्ध और विधवा महिलाओं को 600 रूपए महीने दिए जाते हैं. कन्या विवाह के लिए 80 करोड़ और महिलाओं के स्वरोजगार के लिए 1000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

Advertisement

Related posts

जानिए क्या कहती हैं आज के दिन की आपकी राशि?

News Times 7

रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन रुकने से ‘हलक में अटकी’ मजदूरों की जान,उत्‍तरकाशी टनल में मशीन हुई खराब ,क्‍या है आगे का प्‍लान?

News Times 7

लालू के लाल ने तेजप्रताप यादव Facebook Live के दौरान पत्रकारों को दी FIR की धमकी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़