News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

रेलवे की अनोखी पहल ,टीवी देखते हुए आप ट्रेन में करेंगे सफर ,कोच रेस्टोरेंट में लेंगे खाने का मजा

अब ट्रेन में सफर के दौरान यात्री टीवी पर समाचार, खेल और मनोरंजक कार्यक्रम देख सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने ट्रेनों के वातानुकूलित (एसी) चेयरकार कोच में एलईडी टीवी लगाने का निर्णय किया है।पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 12532 लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। तीन अन्य ट्रेनों में जल्द ही सुविधा शुरू होगी। लखनऊ मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी महेश कुमार ने बताया कि 15069/70 गोरखपुर-ऐशबाग इंटरसिटी, 12529/30 पाटलिपुत्र एक्सप्रेस तथा 12583/84 लखनऊ जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल डबल डेकर में भी जल्द ही टीवी की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Rail Coach Restaurant यात्रियों को मिलेगी रेल कोच रेस्टोरेंट की सुविधा,  सस्ते में मिलेगा लजीज पकवान
महेश कुमार ने बताया कि इस सुविधा के अंतर्गत ‘क्लाउड ’ तंत्र पर आधारित डिजिटल ऑडियो, वीडियो आउट ऑफ होम, मीडिया के अंतर्गत समाचार, सूचना तथा खेल आदि का सजीव प्रसारण उपलब्ध रहेगा। इसे एजेंसी के जरिए लगवाया गया है। एजेंसी अपना प्रचार- प्रसार भी करेगी। रेलवे को प्रति वर्ष साढ़े तीन लाख रुपये शुल्क भी देगी।

स्टेशन पर खुलेगा कोच रेस्टोरेंट
यात्रियों को उन्नत सुविधाएं उपलब्ध करने के उद्देश्य से रेलवे स्टेशनों पर कोच रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। इससे पूर्वोत्तर रेलवे को सालाना 44 लाख रुपये की कमाई भी होगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के तीन स्टेशनों- गोरखपुर, गोमतीनगर एवं सिधौली में कोच रेस्टोरेंट शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बंगाल में महंगाई भत्ते पर दीदी का बवाल ,बोलीं मेरा सिर काट दो लेकिन…

News Times 7

दो सौ सीटें जीतने का दावा करने वाली भाजपा में पार्टी के भीतर ही बगावत गृहमंत्री अमित शाह के अपने सभी कार्यक्रम रद्द ,

News Times 7

वैक्सीन कंपनियों ने अब राज्यों को सीधे वैक्सीन देने से किया इंकार, कहाँ हम सिधे केन्द्र से डील करेंगे

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़