News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

आम जनता हो या पुलिस या कोई अधिकारी अब बिना हेलमेट सबका कटेगा चालान ,कोर्ट ने कहा -कोई भी अधिकारी कानून से ऊपर नहीं

दिल्ली की हाईकोर्ट ने बुधवार को कोविड-19 के दौरान मास्किंग नीति का पालन न करने व बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने वाले पुसिकर्मियों के चालान व कारवाई न करने पर कड़ी नाराजगी जताई है। अदालत ने स्पष्ट किया कि कोई भी अधिकारी कानून से ऊपर नहीं है और वे भी आम नागरिकों के समान है।

अदालत ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह अपने ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करे क्योंकि बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन हैं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा, ‘पुलिस अधिकारी समान रूप से डीडीएमए द्वारा जारी निर्देशों से बंधे होते हैं। पीठ ने कहा हमारा विचार है कि उन्हें उदाहरण के द्वारा नेतृत्व करना चाहिए।’ कई चालान हो सकते हैं? - वाहन चलाते वक्त आपको किन नियमों का रखना चाहिए ध्यान? | ET Hindi

पीठ ने यह टिप्पणी शालीन भारद्वाज की गई अपील में की गई है, जिसमें दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ ड्यूटी पर कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने और गृह मंत्रालय और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा परिपत्र जारी करने के बावजूद कोविड-19 दिशानिर्देशों को लागू नहीं करने के लिए कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश देने का आग्रह किया है।

Advertisement

याची ने कहा अगस्त 2021 में सदर बाजार क्षेत्र में मास्क न पहनने पर उनका चालान किया गया। हालांकि, उनका आरोप है कि ड्यूटी पर उस समय पुलिस अधिकारी स्वयं मास्क और हेलमेट नहीं पहने हुए थे। उनका कहना है कि जब उन्हें थाना सदर बाजार लाया गया तो वे यह देखकर चौंक गए कि अधिकांश पुलिसकर्मी कोविड-19 के दिशानिर्देश का उल्लंघन कर बिना मास्क के बैठे हैं।

भारद्वाज ने कहा कि उन्होंने दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ शिकायत करने के लिए संबंधित डीसीपी के कार्यालय से संपर्क किया। हालांकि वहां भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला ज्यादातर पुलिसकर्मी बिना मास्क के बैठे थे। हाईकोर्ट की सिंगल जज ने पिछले साल भारद्वाज की याचिका का इस आधार पर निपटारा कर दिया गया था कि उनकी शिकायत के आधार पर विवाद में फंसे दो पुलिस कर्मियों को आगाह किया गया था।

भारद्वाज ने वर्तमान अपील को प्राथमिकता देते हुए कहा कि लगभग 30 पुलिस कर्मी बिना मास्क के पाए गए लेकिन दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।चलती गाड़ी से चाबी नहीं निकाल सकती पुलिस, सिर्फ इन्हें है चालान करने का अधिकार - police rights for traffic voilation in india

Advertisement

दिल्ली पुलिस की ओर से पेश एडवोकेट सत्यकाम ने स्वीकार किया कि कई पुलिस कर्मियों को कानून का उल्लंघन करते हुए पाया गया और उन्हें चेतावनी दी गई। इसके अलावा अपीलकर्ता की शिकायत के आधार पर एक विस्तृत जांच कर रिपोर्ट दर्ज की गई है। यह पाया गया कि कई पुलिस अधिकारी अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी के दौरान मास्क और दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहने हुए थे।

पीठ ने पूछा कि ऐसे दोषी अधिकारियों का चालान क्यों नहीं किया गया। क्या आपने उनका चालान किया है? आप लोगों का चालान कर रहे हैं, क्या ये अधिकारी कानून से ऊपर हैं? आपको उदाहरण पेश करना होगा।वाहन चलाने को लेकर बदल गया ये निमय, जान लें नहीं तो कट जाएगा 20 हजार का चालान

पीठ ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह दोषी अधिकारियों के खिलाफ मास्किंग मानदंडों के उल्लंघन और बिना हेलमेट के अपने वाहन की सवारी करने पर मोटर वाहन अधिनियम के उल्लंघन के लिए उचित कार्रवाई करें। अदालत ने पुलिस को 6 सप्ताह में कार्रवाई कर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुजरातियों को ठग कहने पर बिहार के डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव के खिलाफ याचिका दायर

News Times 7

विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिम बंगाल और असम की कुल 77 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी,बंगाल की 30 और असम की 47 सीटें शामिल

News Times 7

परिवार में संपत्ति बंटवारे पर अब सिर्फ पांच हजार रुपये का स्टांप शुल्क लगेगा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़