News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

ऋषिकेश की तर्ज पर बनारस में भी बनेगा लक्ष्मण झूला ,गंगा पार रेती से श्री काशी विश्वनाथ धाम को भी जोड़ेगा

अब बनारस में भी ऋषिकेश की तर्ज पर लक्ष्मण झूला बनेगा। यह झूला गंगा पार रेती से श्री काशी विश्वनाथ धाम को भी जोड़ेगा। डोमरी से ललिता घाट के बीच बनने वाला यह पुल रिवर फ्रंट योजना का हिस्सा होगा।

ऋषिकेश की तर्ज पर वाराणसी में लक्ष्मण झूला बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह झूला गंगा पार रेती से बाबा के नव्य, भव्य और दिव्य धाम को भी जोड़ेगा। प्रदेश सरकार के बजट में इसके लिए प्रस्ताव पारित होने के बाद अब सर्वे की तैयारियां शुरू हो गई हैं। डोमरी से ललिता घाट के बीच बनने वाला यह पुल रिवर फ्रंट योजना का हिस्सा होगा।

ऋषिकेश: ब्रिटिश काल में बना प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला आम लोगों की आवाजाही के  लिए हुआ बंद | Rishikesh world famous Lakshman Jhula stop for public  movement - Hindi Oneindia
गंगा के घाट की खूबसूरती बढ़ने के साथ ही धाम आने वाले भक्तों की राह भी आसान हो जाएगी। श्री काशी विश्वनाथ धाम को गंगा पार से जोड़ने के लिए पैदल पुल बनाया जाएगा। ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला की तर्ज पर बनने वाला यह पुल भक्तों को सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचाएगा। इसके लिए प्रशासन जल्द ही डीपीआर तैयार कराएगा।

Advertisement

इसके पहले सर्वे की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि लक्ष्मण झूला तैयार होने के बाद यह जल परिवहन में किसी तरह की बाधा नहीं बनेगा। खास बात यह है कि काशी में बनने वाले इस लक्ष्मण झूले में पिलर की संख्या कम रखी जाएगी। यात्री डोमरी पार से आसानी से पैदल चलकर बाबा के धाम पहुंच सकेंगे।उत्तराखंड: ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला को अस्थायी रूप से किया गया बंद -  uttarakhand rishikesh lakshman jhula temporarily stop public movement -  AajTak

इससे जहां बाबा विश्वनाथ के धाम आने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी, वहीं उनका समय भी बचेगा। लक्ष्मण झूला पुल के साथ ही डोमरी में दो हजार वाहनों की पार्किंग भी बनाई जाएगी। बिहार, झारखंड, कोलकाता, चंदौली और रामनगर से आने वाले श्रद्धालु सड़क मार्ग की बजाय सीधे लक्ष्मण झूला के जरिए बाबा के धाम पहुंच सकेंगे।

लोहे के तारों से बनवाया था पुल

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि लक्ष्मण झूले के निर्माण के लिए जल्द ही डीपीआर तैयार कराई जाएगी। इसके सर्वे की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होगी। स्वामी विशुद्धानंद की प्रेरणा से कोलकाता के सेठ ने 1889 में ऋषिकेश में लोहे के तारों से पुल बनवाया था।

Lakshman Jhula will be built over Ganges river in Kashi - ऋषिकेश की तरह  काशी की गंगा पर भी बनेगा 'लक्ष्मण झूला'

इससे पूर्व जूट की रस्सियों का ही पुल यहां पर था। लोग रस्सों के इस पुल पर लोगों को छींके में बिठाकर खींचा जाता था। लोहे के तारों से बना यह पुल 1924 की बाढ़ में बह गया था। इसके बाद मजबूत एवं आकर्षक पुल को निर्माण किया गया।
Advertisement

Related posts

उत्तरप्रदेश में लागु हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड जानिये केशव प्रसाद मौर्या ने क्या ?

News Times 7

1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर सभी कॉल में नंबर से पहले 0लगाना अनिवार्य होगा.. जानें नए नियम

News Times 7

भाजपा ने MCD Election से पहले 200 करोड़ के Novelty Cinema को 34 करोड़ में बेचने की तैयारी की

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़