News Times 7
अध्यात्म टॉप न्यूज़ बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

लोक आस्था के महान पर्व चैती छठ की आज से नहाय खाय के साथ हो रही शुरुआत

छठ यूं तो साल में दो बार मनाया जाता है और कार्तिक मास में मनाये जाने वाले छठ पर्व को अधिक महत्व दिया जाता है लेकिन चैती छठ का महत्व पूर्वांचल के लोगों के लिए एक समान ही होता है. चैत्य में होने के कारण ये चैती छठ के नाम से जाना जाता है. चुकी चैत्य के समय में भीषण गर्मी होती है इस कारण इस व्रत को करने वाले लोगों की संख्या कार्तिक छठ की तुलना में कम होती है.

Chaiti Chhath 2020 Starts From Saturday With Nahay Khay And Today 29 March  Will Be Celebrated As Kharna Chaiti Chhath Puja 2020 Wishes In Hindi- Inext  Liveचैती छठ पूजा का आज पहला दिन है जिसकी शुरूआत आज नहाय खाय के साथ हुई है और फिर अगले दिन खरना का व्रत किया जाएगा. खरना व्रत के दिन संध्या काल में व्रती प्रसाद के रूप में गुड़ की खीर, रोटी और फल का सेवन करते हैं और फिर अगले 36 घंटों तक निर्जला व्रत रखते हैं. छठ पूजा में षष्ठी तिथि में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और पर्व का समापन होता है.

नहाए-खाय के साथ शुरू हुआ चैती छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान – Patna Now –  Local News Patna | Breaking News Patna | Patna Newsनहाय खाय के पहले दिन राजधानी के गंगा घाटों पर व्रतियों ने गंगा स्नान किया पूजा पाठ किया और फिर आज अरवा चावल,चने की दाल और कद्दू की सब्जी का प्रसाद बनाएगी जबकि कल यानी बुधवार को खरना पूजा की जाएगी. गर्मी के कारण 36 घंटे का निर्जला उपवास बहुत ही कठिन होता है लेकिन फिर भी कई लोग चैती छठ को धूमधाम से मनाते हैं.

Advertisement

बिहार में नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ प्रारंभ - News Nationपटना के गंगा घाट पर स्नान और पूजा के लिए पहुंची व्रती महिलाओं ने बताया कि गर्मी में होने के कारण ये व्रत काफी कठिन होता है फिर भी बहुत लोग इस छठ को करते हैं. छठ पूजा बिहार के अलावा झारखंड समेत यूपी के पूर्वांचल इलाके के लोग भी करते हैं.

Advertisement

Related posts

बिहार में शराब पीने-पिलाने वालों के लिए बुरी खबर, ड्रोन की तस्वीरें कोर्ट में पैदा कर देंगी मुश्किलें

News Times 7

कृषि आंदोलन के बीच 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री ने किया रवाना

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़