News Times 7
राजनीति

48 मंत्रीयों के जिम्मे रहेगा उत्तर प्रदेश इन 14 पुराने मंत्रियों को भी नई कैबिनेट में जगह जानिए कौन कौन है वो चेहरे

योगी सरकार के नए कैबिनेट में मौर्य की वापसी के साथ 48 नए मंत्रियों को जगह मिलेगी वही कुछ पुराने चेहरे को भी जगह मिल सकती है,बृहस्पतिवार को होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले ही तय कर लिया जाएगा। मंत्रियों की सूची पर सोमवार और मंगलवार को विस्तार से चर्चा होगी। योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करीब 48 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। नई टीम में सभी जातियों और क्षेत्र को प्रतिनिधित्व मिलेगा। पार्टी सूत्रों ने बताया कि योगी सरकार की नई टीम पर 16 मार्च को मैराथन बैठक के बाद विस्तृत सूची तैयार कर ली गई है। करीब 60 नामों की विस्तृत सूची में फिलहाल नए मंत्रिमंडल का एक खाका खींचा गया है। इसको अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है। अगले दो दिनों में इन नामों पर करीब 15 नाम कम किए जाएंगे। विस्तृत सूची में खासतौर से ओबीसी से जुड़े लगभग हर जाति का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है।UP cabinet expansion discussion resumes many ministers of Team Yogi can be  removed due to Modi model Jagran Special

मौर्य का डिप्टी सीएम बनना लगभग तय
बीते 16 मार्च को हुई बैठक में सिराथू से चुनाव हारने वाले डिप्टी सीएम मौर्य को फिर से पुरानी जिम्मेदारी देने पर सैद्धांतिक सहमति थी। मौर्य की हार को कई कारणों से सहज माना गया है।up assembly elections 2022 news why bjp gave ticket to keshav prasad maurya  from sirathu know reason mandir andolan rss - यूपी विधानसभा चुनाव: बीजेपी  ने केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से

कहा गया कि चूंकि वह विधान परिषद के सदस्य के साथ उपमुख्यमंत्री थे। ऐेसे में वह किसी एक विशेष सीट पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाए।
कई मंत्रियों के हारने से नई टीम का काम आसान
विधानसभा चुनाव में ग्यारह मंत्री हार गए, जबकि तीन मंत्रियों ने चुनाव से पहले पाला बदल लिया। हारने वालों में तीन कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार और आठ राज्य मंत्री थे। इनमें से बस मौर्य की ही मंत्रिमंडल में वापसी होगी।
इन मंत्रियों की हुई हार
सिराथू विधानसभा सीट से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सपा की उम्मीदवार ने हरा दिया। शामली की थाना भवन सीट से गन्ना मंत्री सुरेश राणा चुनाव हार गए। ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा है। चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार ने मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को मात दी। बलिया की बैरिया विधानसभा सीट से मंत्री रहे आनंद स्वरूप शुक्ला को भी सपा के जयप्रकाश ने पराजित किया। यूपी के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी फेफना सीट पर हार गए। इनके अलावा बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को भी हार का मुंह देखना पड़ा। मंत्री लखन सिंह राजपूत भी अपनी सीट नहीं बचा पाए। मंत्री संगीता बलवंत को  भी हार का मुंह देखना पड़ा। Yogi Adityanath Cabinet Minister | Yogi Adityanath Ministry | Yogi  Adityanath Cabinet Exclusive | 25 मार्च को शपथ-ग्रहण; केशव मौर्य डिप्टी सीएम  होंगे, दिनेश शर्मा की भूमिका बदलेगी; एके ...फतेहपुर जिले की हुसैन गंज सीट पर मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी की हार हुई उन्हें  समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मात दी। बहेरी सीट से मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार भी हार गए। वहीं, चुनाव से पहले ही स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्म सिंह सैनी और दारा सिंह चौहान ने भाजपा छोड़ साइकिल पर सवार हो गए थे। इनमें स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्म सिंह सैनी चुनाव हार गए, जबकि दारा सिंह चौहान को जीत मिली। पार्टी की सहयोगी निषाद पार्टी और अपना दल को एक-एक कैबिनेट मंत्री का पद मिलेगा। इसके बाद अगले साल होने वाले विस्तार में अपना दल को एक राज्य मंत्री का पद दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नीतीश कुमार के सामने मांझी ने रख दी बड़ी डिमांड; कहा ,हमको दो मंत्री जरूर चाहिए…’, फिर होगा ‘खेला’?

News Times 7

मुकेश सहनी को राबड़ी देवी ने लगाईं फटकार कहा, RJD में से बड़े-बड़े नेता, पार्टी को उनकी जरूरत नहीं

News Times 7

इस बार भी ED के सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल, AAP ने एजेंसी के समन को बताया राजनीति से प्रेरित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़