News Times 7
राजनीति

punjab-इकलौती महिला मंत्री के लिए AAP ने बनाए अपने ही नियम तोड़े ,जानिये कौन है ये महिला क्या थे नियम ?

पंजाब :- आम आदमी पार्टी ने अपने किये हुए अब तक के सबसे बड़े वाडे को खुद ही एक एकलौती महिला के लिए तोड़ दिया दरसल पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान की कैबिनेट के 10 मंत्रियों ने शनिवार को पद और गोपनियता की शपथ ली। इनमें इकलौती महिला मंत्री डॉ. बलजीत कौर भी शामिल थीं। दरअसल, डॉ. बलजीत कौर के पिता प्रो. साधु सिंह आम आदमी पार्टी के टिकट पर 2014 में सांसद चुने गए थे। 2019 में भी वह पार्टी के प्रत्याशी रहे, लेकिन चुनाव हार गए। इस बार विधानसभा चुनाव में उनकी बेटी यानी डॉ. बलजीत कौर को श्री मुक्तसर साहिब की मलौट सीट से प्रत्याशी बनाया गया था। वे 40 हजार से भी ज्यादा मतों से जीत गईं। प्रो. साधु आम आदमी पार्टी के पुराने सदस्य हैं और आप के नियम के अनुसार एक परिवार के एक से अधिक सदस्य चुनाव नहीं लड़ सकते।

क्या हैं नियम?  
आम आदमी पार्टी के गठन के दौरान नियम बनाया गया था कि एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्यों को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं होगी। 2021 में पार्टी से जुड़ने वाले नए सदस्यों के लिए इस नियम में बदलाव किया गया था। तब फैसला हुआ था कि पार्टी के टिकट पर एक परिवार के एक से ज्यादा सदस्य चुनाव लड़ सकते हैं। पार्टी के नेता और दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ने इसका एलान किया था। उन्होंने कहा था कि यह नया नियम केवल पार्टी के नए सदस्यों पर लागू होगा। पुराने नेताओं पर पुराना नियम ही लागू होगा।

Punjab News : Bhagwant Mann की Cabinet शामिल इकलौती महिला मंत्री बलजीत कौर  कौन हैं?

डॉ. बलजीत पर कौन सा नियम लागू होता है?
डॉ. बलजीत कौर के पिता प्रो. साधु पार्टी के पुराने नेता हैं। 2014 और फिर 2019 में वे लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। ऐसे में उन पर पुराना नियम ही लागू होता है। मतलब नियम के अनुसार चूंकि वे खुद चुनाव लड़ते रहे हैं, ऐसे में उनके परिवार का कोई सदस्य आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ सकता।

Advertisement

कौन हैं डॉ. बलजीत?
पंजाब की नई कैबिनेट में डॉ. बलजीत कौर इकलौती महिला मंत्री हैं। बलजीत पेशे से डॉक्टर हैं। 18 साल तक सरकारी अस्पताल में सेवाएं दीं। 46 साल की डॉ. बलजीत श्री मुक्तसर साहिब की मलौट सीट से विधायक चुनी गईं हैं। उन्होंने अकाली दल के प्रत्याशी हरप्रीत सिंह को 40 हजार से भी ज्यादा मतों से हराया है। चुनाव के दौरान भी वह लोगों का इलाज करती रहीं। आम आदमी पार्टी से टिकट मिलते ही उन्होंने चिकित्सक पद से इस्तीफा दे दिया था और पहली बार में ही चुनाव जीत गईं। डॉ. कौर आंखों की सर्जन हैं। सरकारी अस्पताल में रहते हुए उन्होंने 17 हजार से ज्यादा ऑपरेशन किए हैं।Punjab: First Cabinet Meeting Of Bhagwant Mann Government Started, May Be  Taken Big Decision On Government Jobs, Hindi News – पंजाब: भगवंत मान सरकार  की पहली कैबिनेट बैठक शुरू, सरकारी नौकरी पर

Advertisement

Related posts

नितीश सरकार पर प्रशांत किशोर ने साधा निशाना पूछा -जहरीली शराब से हो रही मौतों का दोषी कौन ?

News Times 7

16 नवंबर को होगा नितीश कुमार का राजतिलक

News Times 7

गहलोत के ‘मन की बात’ -राजस्थान विधानसभा में बीजेपी का अविश्वास प्रस्ताव क्यों है!

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़