News Times 7
देश /विदेश

पुतिन के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच कराने वाला प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट से पारित, 30 लाख पहुंची यूक्रेन छोड़ने वालों की संख्‍या

वाशिंगटन/कीव। यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका ने परोक्ष रूप से रूसी नेतृत्‍व पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सीनेट ने युद्ध अपराधों को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और उनके प्रशासन की जांच कराने वाले एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया है। वहीं रूसी हमलों को देखते हुए मारियुपोल से लोगों का पलायन जारी है। करीब 20 हजार लोगों ने मानवीय गलियारे के जरिए मारियुपोल छोड़ दिया है।

वहीं अमेरिकी स‍ीनेट की ओर से पारित प्रस्‍ताव में कहा गया है कि सीनेट पुतिन के निर्देश पर रूसी सेनाओं की ओर से किए जा रहे युद्ध अपराधों की कड़ी निंदा करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रस्ताव अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालतों को युद्ध अपराधों के लिए पुतिन और रूसी नेताओं की जांच कराने के लिए प्रेरित करता है। इस प्रस्‍ताव पर दोनों दलों के सांसदों ने मुहर लगाई। सीनेट की ओर से इस प्रस्ताव को मंगलवार को निर्विरोध पारित कर दिया गया।

इस बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावारोव (Foreign Minister Sergei Lavrov) ने बुधवार को कहा कि रूस को कोई संकेत नहीं नजर आ रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को हल करने में दिलचस्‍पी रख रहा है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍होंने कहा कि रूस को कोई संकेत नहीं नजर आ रहे हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को हल करना चाहता है।

Advertisement

इस बीच समाचार एजेंसी एएनआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेन से दूसरे मुल्‍कों में शरण लेने वालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है। इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन फार माइग्रेशन (International Organization for Migration, IOM) के प्रवक्ता पाल डिलन ने जिनेवा में कहा कि यूक्रेन से पड़ोसी देशों में लोगों के पहुंचने का आंकड़ा 30 लाख तक पहुंच गया है। इनमें से 157,000 दूसरे देशों के नागरिक हैं। यूक्रेन में प्रति सेकंड लगभग एक बच्चा शरणार्थी बन रहा है।

Advertisement

Related posts

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, CRPF जवान की हत्या करने वाला आतंकी और उसका सरगना गिरफ्तार

News Times 7

महाराष्ट्र में खुले स्कूल, हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे, दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में कब शुरू होंगी आफलाइन क्लासेस?

News Times 7

तमिलनाडु पहुंचा ‘हिजाब’ मामला, भाजपा ने मुस्लिम महिला को रोका, डीएमके ने की कार्रवाई की मांग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़