News Times 7
देश /विदेश

Russia Ukraine crisis: रूस ने यूक्रेन में मानवीय संघर्ष विराम का किया ऐलान, नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा रहा

रूस ने यूक्रेन में नागरिक आबादी को निकालने के लिए बुधवार सुबह मानवीय संघर्ष विराम की घोषणा की है। समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार, रूस ने “साइलेंस मोड” घोषित किया है और कीव सहित कई शहरों से मानवीय गलियारे प्रदान करने के लिए तैयार है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब दोनों पक्षों ने मानवीय गलियारों को बाधित करने के लिए एक दूसरे पर आरोप लगाया है।

रूस ने कहा कि वे चेर्निहाइव, सुमी, खारकीव, मारियुपोल और ज़ापोरिज्जिया से गलियारे प्रदान करने के लिए तैयार हैं। मानवीय समन्वय केंद्र के प्रमुख मिखाइल मिज़िन्त्सेव ने कहा कि रूस ने फिर से यूक्रेन को नागरिकों की वापसी के लिए मार्गों पर सहमत होने की पेशकश की। इससे पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने युद्ध के दौरान सुरक्षित निकासी की कोशिश कर रहे यूक्रेनी नागरिकों के लिए मानवीय गलियारों के विस्तार और रेड क्रॉस से अधिक सहयोग का आह्वान भी किया था।

भारत ने सूमी से भारतीय छात्रों को निकाला
भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के सूमी शहर से सभी भारतीय छात्रों को निकाल लिया गया है और छात्र बसों में सवार हो कर पोलतावा शहर के लिए रवाना हो गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘यह सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमने सूमी से सभी भारतीय छात्रों को निकाल लिया है। वे अभी पोलतावा शहर के लिए रास्ते में हैं जहां से वे पश्चिमी यूक्रेन के लिए रेलों पर सवार होंगे।’’ बता दें कि भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकालने के लिए भारत सरकार ने आपरेशन गंगा अभियान शुरू किया हुआ है, जिसके तहत अभी तक 20,000 से ज्यादा छात्रों को वतन वापस लाया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नहीं रहे प्रसिद्ध कथक नर्तक सम्राट पंडित बिरजू महाराज, दिल का दौरा पड़ने से निधन

News Times 7

गोवा: संजय राउत का टीएमसी और आप पर तंज, कहा- दोनों पार्टियां अपने ख्यालों में राज्य में पहले ही बना चुकी हैं सरकार

News Times 7

‘आप’ की सरकार आते ही पूर्व मंत्रियों और विधायकों पर गिरी गाज, जारी हुए यह आदेश

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़