News Times 7
देश /विदेश

रूस ने यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में हमले किए तेज, जेलेंस्की बोले-” अब सड़कों पर उतर लोग खुद युद्ध करें”

रूस-यूक्रेन की बीच छिड़ी जंग का कोई हल नहीं निकल रहा। जंग के 12वें दिन यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है। यूक्रेन के एक अधिकारी ने बताया कि इस गोलाबारी से वहां फंसे नागरिकों को निकालने का दूसरा प्रयास भी विफल हो गया। यूक्रेन के नेता ने अपने लोगों से लड़ने के लिए सड़कों पर उतरने का आग्रह किया है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस के हमलों को ‘‘केवल तभी रोका जा सकता है, जब कीव शत्रुता समाप्त कर दे

राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने बताया कि कीव के बाह्य इलाकों में, उत्तर में चेर्निहिव, दक्षिण में मायकोलाइव और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रविवार देर रात गोलाबारी की गई।  रूसी सेना के यूक्रेन में गोलाबारी तेज करने के बीच युद्धग्रस्त देश के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने का आग्रह किया है। जेलेंस्की ने रूसी रक्षा मंत्रालय की घोषणा का जवाब नहीं देने के लिए रविवार शाम एक वीडियो संदेश में पश्चिमी नेताओं की आलोचना की। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह यूक्रेन के सैन्य-औद्योगिक परिसर पर हमला करेगा और उसने इन रक्षा संयंत्रों के कर्मचारियों को काम पर नहीं जाने को भी कहा है।

Live Update:

Advertisement
  • जेलेंस्की ने कहा, ‘‘ मैंने एक भी विश्व नेता की इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं सुनी। आक्रमण करने वाले का दुस्साहस दिखाता है कि मौजूदा प्रतिबंध पर्याप्त नहीं हैं।” जेलेंस्की ने ऐसे अपराधों का आदेश देने और उन्हें अंजाम देने वालों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए एक ‘‘प्राधिकरण” बनाने का आह्वान किया।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने रविवार को कहा कि संघर्ष के दौरान खारकीव और सुमी जैसे क्षेत्रों में फंसे आम नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए यूक्रेन में लड़ाई को रोकना बेहद जरूरी है।
  • सर्बिया में  यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ अपना गुस्सा दिखाने के लिए एक रूसी व्यक्ति ने अपना पासपोर्ट जला दिया।
  • लोगों ने यूक्रेन के झंडे लहराते हुए युद्ध और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ नारे लगाये।
  • सर्बिया में रहने वाले रूसी नागरिकों का एक समूह रविवार को उन कई लोगों में शामिल था जो ठंड के मौसम के बावजूद यूक्रेन के समर्थन में और युद्ध के खिलाफ मध्य बेलग्राद में एकत्रित हुए थे। इस युद्ध में पिछले 11 दिनों के दौरान कई लोगों की मौत हो गई है और 15 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।
  •  रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को चेतावनी दी है कि यदि यूक्रेन के लड़ाकू विमानों ने उनके क्षेत्र से हमले किये, तो मास्को इसे उस देश का युद्ध में शामिल होना मानेगा। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन के कुछ लड़ाकू विमानों को रोमानिया और यूक्रेन के अन्य पड़ोसी देशों में तैनात किया गया है।
  • यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद देश के 100 अनाथ यहूदियों के एक समूह को निकाल कर इजराइल लाया गया है। इस काम में मदद करने वाले एक संगठन ने बताया कि ये बच्चे रविवार को यहां पहुंचे। इसके कुछ ही देर बाद यूक्रेन के 300 अन्य यहूदी प्रवासियों को लेकर दो अन्य विमान भी यहां उतरे।

खारकीव के रिहायशी इलाकों में तोपों से गोले दागे गए और गोलाबारी में एक टेलीविजन टॉवर भी क्षतिग्रस्त हो गया। इन हमलों के बाद यूक्रेन के और लोगों को युद्ध की चपेट में आने से बचा पाने की उम्मीद कम हो गई है। भोजन, पानी, दवा और लगभग सभी अन्य सामान की दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में भारी कमी है, जहां रूसी और यूक्रेनी सेना 11 घंटे के संघर्ष विराम के लिए सहमत हुई थी, ताकि नागरिकों और घायलों को निकाला जा सके।

यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूसी हमलों से मानवीय गलियारे बंद हो गए हैं। गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन ग्रेराश्नेको ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा, ‘‘ कोई ‘ग्रीन कॉरिडोर’ नहीं हो सकता, क्योंकि केवल रूसियों का बीमार दिमाग ही यह तय करता है कि कब और किस पर गोलीबारी करनी है।” यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने लोगों से विद्रोहियों के खिलाफ लामबंद रहने का आग्रह किया है, खासकर उन शहरों में जहां रूस ने कब्जा कर लिया है। जेलेंस्की ने शनिवार को टेलीविजन पर कहा, ‘‘ आप सड़कों पर उतर जाएं। आप युद्ध करें।

यह आवश्यक है कि बाहर निकलकर इस शत्रु को हमारे नगरों से, हमारे देश से निकाला जाए।” जेलेंस्की ने अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देशों से यूक्रेन में और अधिक युद्धक विमान भेजने का आग्रह किया। साथ ही, उन्होंने पश्चिमी देशों से रूस पर अपने प्रतिबंधों को कड़ा करने का आग्रह करते हुए कहा कि ‘‘आक्रामण करने वाले का दुस्साहस एक स्पष्ट संकेत है” कि मौजूदा प्रतिबंध पर्याप्त नहीं हैं। यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू हुए 12 दिन हो गए हैं और अभी तक 15 लाख लोगों ने देश छोड़ा है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख ने इस पलायन को ‘‘यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ता शरणार्थी संकट” करार दिया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

UP Diwas : उत्तर प्रदेश का 73वां स्थापना दिवस आज, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी प्रदेश की जनता को बधाई

News Times 7

बंगाल: तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता साधन पांडे का निधन, ममता बनर्जी बोली- मैंने अपने ज्येष्ठ को खो दिया

News Times 7

महाराष्ट्र में आज से खुले स्कूल तो दिल्ली में मिली निजी दफ्तरों को खोलने की अनुमति

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़