News Times 7
देश /विदेश

Pak हिंदू सांसद ने कहा-कोविड पाबंदियों कारण हुई पाकिस्तानी श्रद्धालुओं की भारत यात्रा में देरी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी के एक प्रमुख हिंदू सांसद ने कहा है कि उनकी धार्मिक पर्यटन पहल के तहत एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की भारत यात्रा में विलंब हुआ है क्योंकि नयी दिल्ली को कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के कारण पर्यटकों के लिए व्यवस्था करने के वास्ते समय चाहिए। उनका यह बयान तब आया जब भारत ने कहा कि उसने इस मामले पर ‘‘सकारात्मक रुख” अपनाया है और वह इस पर इस्लामाबाद के साथ संवाद को इच्छुक है। भारत ने शुक्रवार का कहा था कि तीर्थ स्थलों की यात्रा को लेकर 1974 के प्रोटोकॉल के तहत धार्मिक स्थलों के बारे में सहमति के आधार पर तैयार की गई सूची एवं यात्रा के तौर तरीकों का विस्तार करना भारतीय और पाकिस्तानी पक्षों के हित में है तथा इस मामले में उसका सकारात्मक रुख है।

इसने कहा था कि वह इस मामले में पाकिस्तान से संवाद को इच्छुक है। पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के प्रमुख संरक्षक और प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसद डॉ. रमेश कुमार वंकवानी ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि यात्रा में विलंब हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा में देरी हुई है क्योंकि भारत को कोविड-19 स्थिति के कारण व्यवस्था करने के लिए वक्त चाहिए लेकिन यह रद्द नहीं हुई है।” उन्होंने लोगों से इस यात्रा के लिए पंजीकरण कराने का भी अनुरोध किया। वंकवानी ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह 29 जनवरी को भारत में पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। हालांकि, बाद में यह पता चला कि उन्होंने भारत की मंजूरी के बिना यह घोषणा की थी।

वंकवानी की पहल पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिखार अहमद ने मीडिया को बताया कि भारत की यात्रा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान हिंदू काउंसिल की पहल है। उन्होंने कहा कि नए साल की शुरुआत में भारत के तीर्थयात्रियों के एक बड़े समूह ने टेरी मंदिर और पाकिस्तान में अन्य धार्मिक स्थलों का दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि पाकिस्तान हिंदू काउंसिल इस पहल को जारी रखना चाहती है। हम इस विचार का समर्थन करते हैं और हम मानते हैं कि भारत का भी सकारात्मक रुख है।”

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार सरकार का निर्देश- 2 माह के अंदर सार्वजनिक मंदिरों और धर्मशालाओं की जानकारी दें सभी DM

News Times 7

पेरिस में मां काली: 1971 में दिल्ली की कलाकार जोड़ी की चर्चित कलाकृति ने अब फ्रांस में मचाई धूम

News Times 7

पंजाब की सियासत में बड़ा सवाल, अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफे के बाद क्‍या सिद्धू के सियासी करियर पर लगेगा ‘विराम’

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़