News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

रहे तैयार क्योकि 3 जनवरी से लगेगी बच्चों को वैक्सीन,जानिये कैसे बुक कर सकते हैं स्लॉट

बच्चों को कोरोना का टिका 3 जनवरी से लगने जा रहा है देश में ओमिक्रान वेरिएंट के मामलों में वृद्धि को देखते हुए 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायरस के खिलाफ लड़ाई में तीन बड़े फैसलों की घोषणा की थी, इसमें 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सिनेशन शुरू करना भी शामिल है। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन ने 143 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं अब 15 से 18 साल के बच्चों का भी 3 जनवरी से वैक्सिनेशन शुरू किया जाएगा। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर बच्चों का वैक्सिनेशन स्लॉट कैसे बुक किया जाएगा और उसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी? दरअसल, 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए भी वैक्सिनेशन पंजीकरण करना बेहद आसान है। आप अपने 15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए ऑनलाइन वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म पर 1 जनवरी से  करवा सकते हैं। इसके लिए CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने कहा है कि पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त 10 वीं  का आईडी कार्ड जोड़ा गया है, क्योंकि हो सकता है कि सभी बच्चों के पास आधार या फिर अन्य पहचान पत्र ना हो।1 मई से 18 के ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस
15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए भी ऑनलाइन वैक्सीनेशन का स्लॉट बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले आपको CoWIN प्लेटफॉर्म पर जाना है, यहां पर बच्चे के बारे में कुछ जानकारी जैसे नाम और उम्र देनी होगी। इसके बाद बच्चों का आधार या 10 वीं क्लास का आई कार्ड देना होगा। इतना करने पर प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

Advertisement

इस बच्चों के पेरेंट्स स्मार्टफोन,  लैपटॉप या पीसी के जरिए भी ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके लिए किसी को घर से बाहर निकलने की जरूरत भी नहीं होगी।1 मई से वैक्सीन के लिए तैयार हो जाएं युवा, शनिवार से CoWin पर होगा  रजिस्ट्रेशन – News18 हिंदी

पेरेंट्स इस प्लैटफॉर्म के जरिए 1 जनवरी से अपने बच्चों के लिए वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। यदि आपके घर में भी 15 सा 18 साल की उम्र के बच्चे हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप भी इस आसान से प्रोसेस की मदद से घर बैठे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

MP: एक ही परिवार के 5 लोगो ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में पुलिस जुटी

News Times 7

जम्मू-कश्मीर मे मना आजादी का जश्न ,स्वतंत्रता दिवस मनाने उमड़ी हजारों की भीड़

News Times 7

राजद के 25 वें स्थापना दिवस पर तेजप्रताप यादव ने बताया अपना दर्द कहा….

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़