News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक राष्ट्र एक राशन कार्ड को लेकर आप सरकार के साथ तकरार जारी

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक राष्ट्र एक राशन कार्ड को लेकर आप सरकार के साथ तकरार जारी है। केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना’ के अनुपालन को लेकर दिल्ली सरकार गुमराह कर रही है।

केंद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल कर कहा कि दिल्ली सरकार ने कोर्ट में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना’ लागू करने का दावा किया है, वह गुमराह करने वाला है। केंद्र ने आरोप लगाया है कि सीमापुरी सर्किल में ही सिर्फ इस योजना को लागू किया गया है। ration card | 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने लागू की 'एक राष्ट्र, एक  राशन कार्ड' प्रणालीइस सर्किल में 42 ईपीओएस (इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल) के जरिए कुछ लेनदेन हुए हैं। मालूम हो कि 11 जून को दिल्ली सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि दिल्ली में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना’ को लागू कर दिया गया है।

केंद्र ने कहा है कि जब तक राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी लेनदेन को औपचारिक रूप से दिल्ली के सभी सर्किलों की सभी फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) या उचित मूल्य दुकानों में शुरू नहीं किया जाता है तब तक इसे ‘ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना’ के कार्यान्वयन के रूप में नही देखा जा सकता है। 1362524 | एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना के तहत फिर से जारी होंगे राशन  कार्ड, केंद्र ने राज्य सरकारों को दिया निर्देशकहा गया है कि 2000 से अधिक ईपीओएस मशीनों की आपूर्ति की गई है, जो अब तक ऑपरेशनल नहीं हो सका है। ऐसे में यह नहीं माना जा सकता कि दिल्ली में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू हो चुकी है।

Advertisement

प्रवासी मजदूरों को नहीं मिल रहा लाभ
केंद्र सरकार ने कहा है कि दिल्ली में रहने वाले प्रवासी मजदूरों में से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सब्सिडी वाले अनाज की पहुंच से दूर हैं। दिल्ली में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू न होने से ये लोग सब्सिडी वाले अनाज का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

देश के 32 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में योजना लागू
केंद्र ने यह भी में कहा है कि दिसंबर 2020 तक देश भर के 32 राज्य ब केंद्र शासित प्रदेशों में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू हो चुकी है। यानी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले लाभार्थियों में से 85 फीसदी तक इसका लाभ पहुंचाया जा रहा है।

इन चार राज्यों ने लागू नहीं की
दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम ने अब तक यह योजना लागू नहीं की है। उम्मीद है कि ये चारों राज्य भी इस दिशा में काम करेगी क्योंकि इस योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राज्यों की है। केंद्र ने कहा है कि वह इस बात को लेकर प्रतिबद्ध है कि सभी राज्यों को सस्ती दर पर अनाज मिले, लेकिन वितरण की जिम्मेदारी राज्यों पर हैOne Nation, One Ration Card' scheme will start in the whole country from  June 1 next year, you can buy ration from anywhere | अगले साल 1 जून से 'एक  राष्ट्र, एक। पीएम गरीब कल्याण योजना ने कोरोना वायरस संकट के बीच मुफ्त खाद्यान्न वितरण के लिए लगभग 80 करोड़ लोगों की पहचान की गई है।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने 11 जून को यह कहा था
सनद रहे कि गत 11 जून को प्रवासी श्रमिकों की समस्या से संबंधित स्वतः संज्ञान मामले पर सुनवाई के दौरान कहा सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सभी राज्यों को ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना’ को लागू करना चाहिए ताकि प्रवासी कामगारों को फायदा पहंच सके। सुप्रीम कोर्ट ने उस दिन पश्चिम बंगाल को तत्काल इस योजना को लागू करने के लिए कहा था।

 

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement
Advertisement

Related posts

राजनीतिक मजबूरी मे प्रधानमंत्री मोदी से नितीश कुमार ने की मुलाकात पर जानिए क्यों?

News Times 7

हर मुश्किल वक्त में बिहार से भाग खड़े होने वाले आज नीतीश सरकार से सेवा का हिसाब मांग रहे हैं – JDU आरसीपी सिंह

News Times 7

जाको राखे साइयां मार सके न कोय ,ट्रेन की इंजन के नीचे बैठकर गया रेलवे जंक्‍शन पहुंच गया युवक

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़