News Times 7
अर्थव्यवस्थाब्रे़किंग न्यूज़

इन्कम टैक्स फाईल करने वालो के लिए विभाग ने की नयी व्यवस्था नया पोर्टल खुबियों के साथ शुरू

इनकम टैक्स फाइल करने वाले लोगों के लिए इनकम टैक्स विभाग ने नया पोर्टल लॉन्च किया है जो पोर्टल पुराने पोर्टल से बिल्कुल भिन्न हैं नई खूबियों के साथ यह पोर्टल आपके ईफाइलिंग को और आसान बनाएगा,

इसमें करदाताओं के लिए कई तरह की नई सुविधाएं शामिल हैं। आयकर विभाग ने http://incometax.gov.inनाम से आयकर दाताओं के लिए नई वेब साइट पेश की है। इससे पहले की साइट का पताhttp://incometaxindiaefilling.gov.in था।

इनकम टैक्‍स नोट‍िस: इन 5 कारणों से आपको मिल सकता है इनकम टैक्‍स नोटिस | ET Hindi
हालांकि अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट को स्थिर होने और करदाता आसानी से इसकी सभी नई खूबियों का लाभ उठा सकें इसमें थोड़ा समय लग सकता है।सरकार की ई-गवर्नेंस योजना के तहत इस नए पोर्टल को लगन के साथ तैयार किया गया है। इसके होम पेज पर इसे ई-फाइलिंग 2.0 कहा गया है। यह पूरी तरह से नया पोर्टल है जो कि आपके लिए ई-फाइलिंग को आसान बनाता है। इस पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं और संबद्ध पक्षों के लिये आयकर संबंधी सेवाओं के वास्ते एकल खिड़की उपलब्ध कराना है। नया पोर्टल सोमवार से लाइव हो गया। लेकिन इस पोर्टल पर नई कर भुगतान प्रणाली 18 जून से शुरू होगी।

Advertisement

आइए जानते हैं नए पोर्टल की खास बातें-
जल्द जारी होगा रिफंड- नए पोर्टल में आयकर रिटर्न (आईटीआर) की प्रोसेसिंग तुरंत होगी और करदाताओं को रिफंड भी जल्द जारी किया जा सकेगा।
उपलब्ध होंगे प्री-फिल्ड फॉर्म- इसमें करदाताओं के लिए जरूरी हिदायत और उनके लंबित मामलों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही प्री-फिल्ड फॉर्म (पहले से भरे हुए फॉर्म) भी उपलब्ध होंगे।What to do if Income Tax department send you notice : क्या करें अगर आयकर विभाग की तरफ से आ जाए नोटिस - Navbharat Times
हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब के साथ सॉफ्टवेयर- इसमें करदाताओं को आईटीआर एक, चार (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर दो (ऑफलाइन) दाखिल करने में मदद करने के लिए हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब के साथ सॉफ्टवेयर डाला गया है। विभाग ने इस संबंध में जारी बयान में कहा है कि आईटीआर तीन, पांच, छह और सात के लिए भी सुविधाओं को जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

कॉल सेंटर की भी योजना- करदाताओं के प्रश्नों के त्वरित उत्तर के लिए करदाता सहायता के लिए एक नए कॉल सेंटर की भी योजना है और पोर्टल में विस्तृत अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, उपयोगकर्ता मैनुअल, वीडियो और चैटबॉट/लाइव एजेंट भी होंगे।
अन्य सुविधाएं- सीबीडीटी ने कहा कि आयकर फॉर्म दाखिल करने, कर पेशेवरों को जोड़ने, नोटिस के जवाब को फेसलेस जांच या अपील में जमा करने की सुविधा उपलब्ध होगी।

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement
Advertisement

Related posts

सौरव गांगुली के ट्वीट ने दिया बड़ा संकेत, राजनीति में आ कर सकते है नई पारी की शुरुआत

News Times 7

बंगाल में एक पब्लिट टॉयलेट में बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक बच्चे की मौत

News Times 7

इंसानों के साथ ही सांप इन आठ चीजों से बेहद डरते हैं

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़