News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इंसानों के साथ ही सांप इन आठ चीजों से बेहद डरते हैं

Snakes big fears: सांप अक्‍सर ऐसी जगहों पर मिलते हैं, जहां आप इनके बारे में सोच भी नहीं सकते. वहीं, सांपों का अप्रत्‍याशित व्‍यवहार उन्‍हें खतरनाक बना देता है. ज्‍यादातर लोग सांप देखकर चौंक जाते हैं और सतर्क हो जाते हैं. लेकिन, यहां ये जानना भी जरूरी है कि सांप भी इंसान से उतना ही डरते हैं, जितना लोग उनसे घबराते हैं. इंसानों के साथ ही सांप आठ चीजों से बेहद डरते हैं. इनमें कुछ चीजें तो ज्‍यादातर घरों में पाई जाती हैं.

सांप सबसे ज्‍यादा सांपों से ही डरते हैं. खासतौर पर दूसरी प्रजाति के सांपों से इनको बहुत डर लगता है. दरअसल, सांप अपे से छोटे दूसरे सांपों को खा जाते हैं. सांप क्षेत्रीय प्राणी हैं. सांपों के बीच अक्सर क्षेत्र को लेकर लड़ाई हो जाती है. हालांकि, कुछ प्रजातियों के सांप किंग कोबरा और वाइपर समेत दूसरे सांपों से नहीं डरते हैं. ये प्रजातियां आमतौर पर दूसरों की तुलना में ज्‍यादा आक्रामक होती हैं और खतरा महसूस होते ही दूसरे सांपों पर हमला कर देती हैं.

सांपों को अक्सर खतरनाक शिकारी माना जाता है, लेकिन वे दूसरे जानवरों शिकार भी बन जाते हैं. सांप बड़े शिकारी जानवरों के हमले से डरते हैं. इस परिस्थिति से बचने के लिए सांप दिन के समय गुफाओं या बिलों में छिपे रहते हैं. रात में वे भोजन की तलाश में निकलते हैं. अगर सांप को खतरा महसूस होता है, तो वह रक्षा तंत्र के तौर पर अपनी ग्रंथियों से बदबूदार तरल पदार्थ छोड़ता है. यह अपने हमलावर को कुंडली मारकर और फुफकारकर डराने की कोशिश भी करता है. अगर इससे काम नहीं बनता तो सांप तेजी से हमला कर देता है. इसके बाद भी कुछ जानवर और पक्षी सांपों का जमकर शिकार करते हैं. इनमें बाज, चील, लोमड़ी, नेवला और रैकून शामिल हैं.

Advertisement

ज्‍यादातर लोग डर और जानकारी की कमी के सांपों को देखते ही मार डालते हैं. बता दें कि सभी प्रजाति के सांप खतरनाक नहीं होते हैं. सांप किसी भी दूसरे शिकारी के मुकाबले इंसानों से सबसे ज्‍यादा डरते हैं. इसके बाद सांप रोशनी के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं. इसलिए रोशनी वाली जगहों से ज्‍यादातर दूर ही रहते हैं. दरअसल, उनकी आंखें रात में देखने के लिए बनी होती हैं. इसलिए दिन की रोशनी उनकी आंखों के लिए पीड़ादायक होती है. कई बार ज्‍यादा तेज रोशनी में सांप अंधे भी हो जाते हैं. लिहाजा, अगर किसी अंधेरी जगह पर आपको सांप दिख जाए तो आप तेज रोशनी करके उसे आसानी से भगा सकते हैं.

सांपों को तेज आवाज यानी शोर से भी काफी डर लगता है. सांप अपनी सुनने की क्षमता के जरिये ही खाने की तलाश करते हैं और शिकारियों से दूसरी बनाए रखते हैं. ऐसे में अगर अचानक उनके आसपास तेज शोर होने लगे तो वे सुरक्षित जगह की तलाश में भागने लगते हैं. ऐसे में अगर उन्‍हें कोई सुरक्षित जगह नहीं मिलती तो वे हमला भी कर सकते हैं. तेज शोर से उनके कानों को नुकसान भी पहुंच सकता है. सांप की केंचुली काफी नाजुक होती है. इसलिए अगर कोई उन्‍हें कसकर पकड़ने की कोशिश करता है तो उन्‍हें खतरे का आभास होता है. ऐसे में सांप किसी के भी छूने से घबरा जाते हैं.

जमीन पर रेंगने वाले इस प्राणी को तेज खुश्‍बू से बहुत ज्‍यादा डर लगता है. दरअसल, ज्‍यादा तीखी गंध से उनकी दिशा तय करने की क्षमता पर असर पड़ता है. यही नहीं, अगर किसी जगह पर तेज गंध आ रही हो तो उन्‍हें भोजन को ढूंढने में भी दिक्‍कत होती है. सांप शिकारियों की गंध बहुत जल्‍द सूंघ लेते हैं. कुछ प्राकृतिक गंध सांपों में घबराहट पैदा कर देती हैं. इसलिए सांप ऐसी जगहों पर नहीं रहते जहां किसी भी तरह की तेज गंध हो. लहसुन, नींबू, दालचीनी और मिंट की खुश्‍बू से सांप खासतौर पर घबराते हैं. इसके अलावा सांप तापमान में बदलाव से भी बहुत डरते हैं. जंगलों में सांप अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आसपास के वातावरण पर निर्भर करते हैं. अगर तापमान में तेजी से बदलाव हो तो सांपों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं.

Advertisement

जब सांप डर जाता है तो उसमें एड्रेनालाइन बढ़ जाता है. ऐसे में सांप कुंडली मारकर बैठ जाता है और हमले के लिए तैयार हो जाता है. जब सांप हमला करने की तैयारी में होता है तो अपना मुंह खोलकर हिस्‍स की आवाज निकालता है. हालांकि, सांप ज्‍यादातर बार ऐसा हमला करने के लिए नहीं करते हैं, बल्कि खुद को बड़ा और खतरनाक दिखाने के लिए करते हैं ताकि उनका शिकारी डरकर उन्‍हें छोड़ दे. फिर भी अगर उन्‍हें बचने का कोई रास्‍ता नहीं दिखता तो ज्‍यादा सांप हमला करने से नहीं चूकते हैं. फिर भी ज्‍यादातर सांप प्राकृतिक तौर पर आक्रामक नहीं होते हैं. वे खतरा महसूस होने पर ही हमला करते हैं.

सांप आग और कुत्‍तों से भी डरते हैं. आग देखते ही सांप कुंडली मारकर बैठ जाते हैं. दरअसल, आग से उनकी त्‍वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है. यहां तक कि उनकी मौत भी हो सकती है. इसलिए अचानक आसपास का तापमान बढ़ने और आग की तेज रोशनी से सांप डर जाते हैं. कुछ छिपकलियों से भी सांपों को डर लगता है. मंगूज से सांपों को काफी डर लगता है, क्‍योंकि इन्‍हें सांपों का प्राकृतिक शिकारी माना जाता है. वहीं, बिल्लियां भी सांपों का शिकार करने में माहिर मानी जाती हैं. कुछ शोधों के मुताबिक, सांपों को बिल्लियों के आसपास होने का आभास भी बहुत जल्‍दी हो जाता है.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुना में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ नहीं लड़ेंगे चुनाव

News Times 7

सीबीआई ईडी कर्नाटक के सीएम पद के लिए जोरदार दावेदारी ठोंक रहे डीके शिवकुमार की राह में बन सकते है रोड़ा

News Times 7

Loksabha Election 2024: यूपी में सपा ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, इंडिया गठबंधन के दावे की फिर निकली हवा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़