News Times 7
कोरोनाब्रे़किंग न्यूज़

कोरोना महामारी रोकने मे कारगर रूस की स्पूतनिक वैक्सीन अगले हफ्ते बाजार मे, सरकार ने दी मंजूरी

कोरोना महामारी को रोकने के लिए देश में रूस से आई स्पूतनिक वैक्सीन अगले हफ्ते से बाजार मे मिलेगी भारत सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है, नीति आयोग ने गुरुवार को जानकारी दी है कि रूस की कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक भारत आ रही है. नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने कहा, ‘मुझे यह कहने में खुशी हो रही है कि हम आशांवित हैं कि अगले हफ्ते से स्‍पूतनिक बाजार में उपलब्‍ध होगी.’रूस से आ रही कोरोना वैक्सीन को 'स्पूतनिक वी' कहें या 'स्पूतनिक पांच', पढ़  लो - Covid 19 news : All about Russia made Sputnik V Vaccine against  Coronavirus which is coming
डॉ. वीके पॉल ने कहा, ‘हम रूस से आई हुई तय मात्रा में स्‍पूतनिक वैक्‍सीन की बिक्री के अगले हफ्ते से शुरू होने की आशा करते हैं. उन्‍होंने कहा कि आगे भी सप्‍लाई को लेकर प्रयास जारी रहेंगे. स्‍पूतनिक वैक्‍सीन का उत्‍पादन जुलाई से शुरू होगा. ऐसा आकलन है कि उस समय वैक्‍सीन की 15.6 करोड़ डोज बनाई जाएंगी.

डॉ. पॉल ने कहा कि भारत में करीब 18 करोड़ के आसपास कोरोना वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. अमेरिका में यह आंकड़ा 26 करोड़ के आसपास है. ऐसे में भारत तीसरे स्‍थान पर है.Coronavirus Vaccine Update Russia Approves Single Dose Sputnik Light Covid  Vaccine For Use - स्पुतनिक लाइट: आ गई कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन, रूस ने  इस्तेमाल की दी मंजूरी - Amar Ujala

उन्‍होंने कहा कि हम खुश हैं कि भारत में 45 साल से अधिक उम्र के एक तिहाई लोग वैक्‍सीन लगने के बाद सुरक्षित हैं. देश में मरने वाले कुल लोगों में 45 और उसे अधिक उम्र के लोगों की हिस्‍सेदारी 88 फीसदी है.
स्पुतनिक-वी को डीसीजीआई से भी मिली मंजूरी | News Post
डॉ. पॉल ने कहा कि लोगों ने कहा कि कोवैक्‍सिन को दूसरी कंपनियों को उत्‍पादन के लिए दिया जाए. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत बायोटेक ने इसका स्‍वागत किया है, हमने इस बारे में उनसे बात की. यह वैक्‍सीन केवल बीएसएल3 लैब में बन सकती है.

Advertisement
उन्‍होंने कहा कि हर कंपनी के पास ऐसी व्‍यवस्था नहीं है. हमने इस प्रक्रिया के लिए उन कंपनियों को खुला आमंत्रण दिया है जो ऐसा करना चाहती हैं. जो कंपनियां कोवैक्सिन बनाना चाहती हैं, वे इस साथ मिलकर बनाएंगी. इसमें सरकार भी मदद करेगी ताकि उत्‍पादन क्षमता बढ़ सके.

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

नितीश सरकार ने महंगाई भत्ते में 04 फीसदी किया इजाफा ,राज्य के 05 लाख कर्मचारी और 05 लाख पेंशनधारियों को होगा फायदा

News Times 7

पवन सिंह के ‘दोसर दुवार’ आम्रपाली दुबे संग हिट हुई केमिस्ट्री- देखें Video

News Times 7

अरविंद केजरीवाल ने की अपील ‘ऑक्सीमीटर’ दान करें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़