News Times 7
बड़ी-खबरस्वस्थ

मरीज देखता रहा पसंदीदा शो बिग बॉस और डॉक्टरों ने कर दी सफल ओपन ब्रेन सर्जरी

 

गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीज का ऑपरेशन करना कई बार डॉक्टरों के लिए भी बेहद मुश्किल होता है और वो भी मामला जब सिर से जुड़ा हो तो यह और संवेदनशील हो जाता है. ऐसे में गलती की कोई गुंजाईश नहीं होती. एक ऐसा ही मामला आंध्र प्रदेश के गुंटूर से सामने आया है जहां एक मरीज का ऑपरेशन डॉक्टरों ने उसे होश में रखते हुए किया. ऑपरेशन के दौरान वो जगते रहे और उसका ध्यान ऑपरेशन पर ना रहे इसलिए ऑपरेशन थियेटर में मरीज को उसका पसंदीदा शो बिग बॉस और हालीवुड फिल्म दिखाई गई.

एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने मरीज का पसंदीदा शो दिखाकर उसे जगाए रखते हुए गंभीर ओपन ब्रेन सर्जरी की. यह ऑपरेशन सफल हुआ. 33 साल के मरीज वारा प्रसाद के ब्रेन में ग्लियोमा और मोटर कॉर्टेक्सवा को हटाने के लिए उसकी ओपन ब्रेन सर्जरी की गई. सर्जरी गुंटूर के बृंदा न्यूरो सेंटर में की गई और इसके बाद ठीक होने पर उसे शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

Advertisement

सबसे खास बात यह है कि इस सर्जरी में वारा प्रसाद को बेहोश होने से बचाने के लिए जगाए रखना जरूरी था. बिग बॉग और अवतार फिल्म के जरिए उसे जगाए रखा गया ताकि डॉक्टर ब्रेन में होने वाली गतिविधि को कंप्यूटर के जरिए मॉनिटर कर सकें. जब डॉक्टरों की टीम उनके सिर से ट्यूमर को हटाने की प्रक्रिया कर रहे थे उस दौरान मरीज अपने पसंदीदा शो और फिल्म का आनंद ले रहा था.

पहले भी साल 2016 में हैदराबाद में वारा प्रसाद का ऑपरेशन किया गया था लेकिन वो पूरी तरह सफल नहीं पाया था जिससे उसे दिक्कत हो रही थी. गुंटूर के सरकारी अस्पताल के डॉक्टर बी. श्रीनिवास रेड्डी, डॉ शेषाद्री सेखर (न्यूरोसर्जन), और डॉ त्रिनाथ (एनेस्थेटिस्ट) ने एक निजी अस्पताल में सर्जरी की जिसमें सभी लेटेस्ट तकनीक और मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूपी में 7500करोड़ के16 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट की आज मंजूरी

News Times 7

बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी के बारे में लिखा- ‘उनमें योग्यता और जुनून की कमी’, सोनिया-मनमोहन सिंह का भी जिक्र

News Times 7

Edible Oil Price: खाने का तेल हो गया सस्ता ज्यादा आयात होने से कीमतों में आई गिरावट, फटाफट चेक करें रेट्स

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़