News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी के बारे में लिखा- ‘उनमें योग्यता और जुनून की कमी’, सोनिया-मनमोहन सिंह का भी जिक्र

अमेरिका के पू्र्व राष्ट्रपति बराकर ओबामा ने अपनी किताब में मनमोहन सिंह और राहुल गांधी का जिक्र किया है। ओबामा ने जहां मनमोहन सिंह को भावशून्य और सत्यनिष्ठा वाला शख्स कहा है वहीं, राहुल गांधी को एक ऐसा छात्र बताया है जो ‘प्रभावित करने की चाहत’ रखता है लेकिन उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जुनून की कमी है। ओबामा की इस किताब की समीक्षा न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी है।

इस किताब की समीक्षा के अनुसार ओबामा ने लिखा है, ‘राहुल गांधी एक नर्वस छात्र की तरह हैं जिन्होंने अपना कोर्स पूरा कर लिया है और शिक्षक को प्रभावित करना चाहता है लेकिन अंदर कहीं या तो उसे विषय में महारत हासिल नहीं है या फिर उसमें महारत हासिल करने के लिए जुनून की कमी है।’

इस किताब की समीक्षा चिमामदा न्गोजी एडिक ने किया है। बराक ओबामा के इस संस्मरण का नाम ‘ए प्रोमिस्ड लैंड’ है अगले हफ्ते इसे रिलीज किया जाएगा। उन्होंने इसमें अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक अनुभवों का जिक्र किया है। इसमें उन 8 सालों का भी जिक्र है जब वे बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में रहे थे।

Advertisement

ओबामा ने अपने इस संस्मरण में सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी। ओबामा ने लिखा है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है।

ओबामा ने विश्व के दूसरे नेताओं का भी जिक्र अपने इस संस्मरण में किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बारे में वे लिखते हैं, ‘शारीरिक रूप से वे साधारण हैं।’ जो बाइडन को ओबामा अपने संस्मरण में एक सौम्य और ईमानदार शख्स बताते हैं। ओबाना ने कहा कि उन्होंने अपने इस संस्मरण को युवाओं के लिए लिखा है।

ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार के 7 जिलों में बरसेगी आफत की बारिस, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

News Times 7

गौतम गंभीर ने शुरू की ‘जन रसोई’ की शुरुआत, एक रुपये में परोसा जाएगा दोपहर का भोजन

News Times 7

कोरोना संक्रमण को देखते हुए 24 मई तक बढ सकता है दिल्ली में लॉकडाउन, इसबार होगी सख्ती जानिए खबर..

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़
%d bloggers like this: