News Times 7
चुनावटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार मे फिर एक बार नितीश कुमार, एनडीए को पूर्ण बहुमत

बिहार विधानसभा चुनाव के गिनती ने एनडीए और महागठबंधन की बेचैनी को सुबह 4:03 मे निर्वाचन आयोग के जारी आंकडों के बाद शांत कर दिया और एनडीए को बिहार मे सरकार बनाने को न्योता पेश करने को कहा, एनडीए 125 और महागठबंधन 110के आंकडों पर पहुँचा जहां चिराग का 1सीटों पर खाता खुला वही अन्य को भी 7सीटो पर बढत मिली, !

बिहार की सत्ता से 15 साल का वनवास खत्म कराने के इरादे से चुनाव मैदान में उतरी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का इंतजार पांच साल और बढ़ गया है. जनता ने बिहार की सत्ता का ताज एक बार फिर नीतीश कुमार के सिर पर सजा दिया है. बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार 243 में से 125 सीटों पर विजयी रहे हैं.

यह बहुमत के लिए जरूरी 122 के जादुई आंकड़े से तीन अधिक है. आरजेडी की अगुवाई वाले विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिली है. एनडीए के घटक दलों में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को 43 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, 74 सीटों पर जेडीयू की गठबंधन सहयोगी बीजेपी के उम्मीदवार विजयी रहे हैं. एनडीए के अन्य घटक हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटों पर विजयश्री मिली है. !

Advertisement

एग्जिट पोल के अनुमान को झुठलाते हुए एनडीए ने बहुमत प्राप्त कर लिया है. एनडीए को बहुमत के बाद यह तय है कि नीतीश कुमार ही बिहार के अगले मुख्यमंत्री होंगे. नीतीश कुमार को सत्ता मिली, लेकिन वे कमजोर हुए हैं. उनकी पार्टी की सीटें कम हुई हैं.!

मतगणना की शुरुआत में ही एनडीए की तुलना में लगभग दोगुनी सीटों पर बढ़त बनाने वाला महागठबंधन अपनी बढ़त को कायम नहीं रख सका. महागठबंधन अंत में 110 सीटें ही जीत सका. महागठबंधन का नेतृत्व करने वाली आरजेडी को 75 सीटों पर जीत मिली. आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. महागठबंधन की घटक कांग्रेस के उम्मीदवार 19 सीटों पर जीत सके, जबकि कम्युनिस्ट पार्टियों ने 16 सीटें जीतीं.!

बिहार विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार भी पांच सीटें जीतने में सफल रहे. एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) केवल एक सीट ही जीत पाई. बहुजन समाज पार्टी को भी एक ही सीट पर विजयश्री मिली, जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लखीमपुर खीरी हिंसा में हत्या का आरोपी आशीष मिश्रा को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका

News Times 7

साल 2023 से मिल सकता है देश में सस्ता पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है सरकार का प्लान

News Times 7

बिहार पुलिस ने अनुकंपा के आधार पर नौकरी करने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़