News Times 7
चुनावटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

पहले चरण के मतदान मे 6मंञीयो सहीत 1पूर्व मुख्यमंत्री के भाग्य का फैसला जनता के हाथो में

  • 16जिलो के 71सिटो पर आज सुबह 7बजे से ही मतदान
  • आज 2.14करोड वोटर करेंगे अपने मतो का प्रयोग
  • पहले चरण के मतदान मे 6मंञीयो सहीत 1पूर्व मुख्यमंत्री के भाग्य का फैसला जनता के हाथो में

 

 

  • बिहार विधानसभा चुनाव के 16जिलो के71सिटो पर आज सुबह 7बजे से ही मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी, 71सिटो के लिए 1066 प्रत्याशियों की इज्जत दांव पर है, सबसे बडी बात की नितीश कुमार मे मंञी से बक्सर के राजपुर से विधायक संतोष निराला के शाख भी दांव पर, शांती पूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए प्रतिबद्ध निर्वाचन आयोग और प्रशासन पुरी मुस्तैदी के साथ मतदान केन्द्रो पर नजर रखे हुए की किसी प्रकार की कोई गडबडी न हो, कही-कही ईवीएम के खराब होने की शिकायते भी आ रही है, प्राप्त सुचना के आधार पर मुंगेर मे ही ईवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया देर से शुरू हुई, हालांकि किसी भी जगह किसी प्रकार की कोई गडबडी की सुचना नही है!

इस चरण में कई हाई-प्रोफाइल कैंडिडेट शामिल हैं. इनमें से छह मंत्री और एक पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी शामिल हैं.

Advertisement

कौन हैं इस चरण के मुख्य उम्मीदवार

  1. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया जिले के आरक्षित इमामगंज सीट से लड़ रहे हैं. यह सीट औरंगाबादा लोकसभा क्षेत्र के तहत आती है. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष मांझी यहां से वर्तमान विधायक हैं. उनके खिलाफ आरजेडी ने उदय नारायण सिंह को उतारा है, जो कुछ सालों पहले तक जेडीयू से जुड़े हुए थे.
  2. 27 साल की कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट शूटर, श्रेयसी सिंह जमुई से बीजेपी के लिए लड़ रही हैं. उनके खिलाफ आरजेडी के विजय प्रकाश यादव खड़े हैं, वो यहां से सिटिंग एमएमलए हैं. विजय प्रकाश यादव के बड़े भाई जयप्रकाश नारायण यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं और लालू प्रसाद यादव के करीबी सहयोगी रहे हैं.
  3. राज्य कैबिनेट के छह सदस्य- गया टाउन से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहांनाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह और राजपुर से संतोष कुमार निराला पहले चरण की वोटिंग में खड़े हैं. वर्मा, सिंह और निराला जेडीयू के उम्मीदवार हैं, बाकी बीजेपी के.
  4. जेडीयू के मंत्री एलजेपी और आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन दोनों का मुकाबला कर रहे हैं. कृष्णनंदन वर्मा नीतीश कुमार की कैबिनेट में बड़ा नाम हैं, वो जहां से लड़ रहे हैं, वहां आरजेडी का काफी प्रभाव है,
  5. सासाराम सीट पर दिलचस्प तिहरी लड़ाई देखने को मिल रही है. आरजेडी के इन्कंबेंट नेता अशोक कुमार जेडीयू की टिकट पर लड़ रहे हैं. उनके सामने वरिष्ठ नेता रामेश्वर चौरसिया हैं, जिन्होंने बीजेपी छोड़कर एलजेपी जॉइन कर ली थी. आरजेडी ने यहां राजेश कुमार गुप्ता को उतारा है
Advertisement

Related posts

क्यों कहा ममता ने ऐसा, कांग्रेस से कुछ नहीं होने वाला, भाजपा को केवल टीएमसी दे सकती है टक्कर ,जानिये कैसे

News Times 7

मद्रास HC की फटकार के बाद EC सख्त -विधानसभा नतीजों के बाद नही मनाया जाएगा जश्न , सर्टिफिकेट लेने दो लोग हीं जाएंगे

News Times 7

लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव की कल दिल्ली में होगी सगाई

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़