News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार विधानसभा चुनाव- 87 पार्टीयां बिहार चुनाव मे ताल ठोकने को तैयार

report by -ravishankar patna

लोकतंत्र का महापर्व चुनाव मे बडी और दिग्गज पार्टीयों का तो बोलबाला है ही पर अब तक 79 नयी पार्टीयों ने भी बिहार विधानसभा चुनाव में ताल ठोकने का मन बना लिया है, बिहार विधानसभा चुनाव मे 87पार्टीयां चुनाव लड रही है, 79 ऐसी पार्टीयां है जिनका रजिस्ट्रेशन तत्काल निर्वाचन आयोग मे हुआ है, उनको सिबंल मिले कुछ दिन हुऐ है, पर सबसे अच्छा तो ये है पुरानी दिग्गज पार्टीयों से ज्यादा नयी पार्टीयां की चहलकदमी है, आंकडों की माने तो 3दर्जन पार्टीयो के प्रत्याशी सभी 243 सीटो पर मैदान मे ताल ठोक रहे हैं! बहुत सारी नयी पार्टीयां जो मैदान मे प्रत्याशी उतार चुकीं है कुछ के तो नामांकन भी अनुभवहीनता के कारण रद्द किये जा चुके है, अंजाम और रिजल्ट के परवाह से परे ये पार्टीयां बडी से बडी राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय पार्टीयों को चुनौती देने के लिए तैयार हैं!

बिहार चुनाव में इस बार 87 ऐसी पार्टियां हैं, जो नई हैं. इनमें से 79 पार्टियों के लिए ये पहला चुनाव है. जबकि आठ पूर्व के एक चुनाव में भाग ले चुकी हैं. इन 87 नई पार्टियों में करीब तीन दर्जन ऐसी हैं, जो बिहार की सभी 243 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतार चुकी हैं.

Advertisement

सिम्‍बल भी हो चुका है अलॉट 
चुनाव आयोग ने जून में 18, जुलाई में 17, अगस्त में 13, तथा सितंबर में सर्वाधिक 39 पार्टियों को रजिस्‍टर्ड करते हुए चुनाव चिह्न एलॉट किया है. नव पंजीकृत पार्टियों के नाम भी रोचक हैं. असली देशी पार्टी, जागो हिन्दुस्तान पार्टी, वाजिब अधिकार पार्टी, समग्र उत्थान पार्टी, लोग जन पार्टी, भारतीय सबलोग पार्टी, राष्ट्रीय सबजनशक्ति पार्टी, उदारवादी समरसता पार्टी, टीपू सुल्तान पार्टी, फौजी किसान पार्टी, रानी लक्ष्मीबाई क्रांतिकारी पार्टी आदि नई पार्टियों में प्रमुख हैं. इन्‍हे माइक, चिमनी, तरबूज, तकिया, चक्की, बाल्टी, ईंट, ब्रेड जैसे सिंबल भी मिल चुके हैं.

Advertisement

Related posts

वैशाखी के सहारे असम का चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, 5 दलों के कमेटी में चुनाव लड़ने का निर्णय

News Times 7

पुलिस ने लाइनमैन का काटा चालान तो लाइनमैन ने काट दी थाने की बिजली

News Times 7

मोदी पर ओवैसी का सबसे बड़ा हमला बोले -चीन के डर से बिना चीनी की चाय पीते हैं मोदी, यहां सेना मर रही है और आप T-20 खेलेंगे

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़