News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार के 52सिटो के लिए भाजपा और जदयू मे होगी कश्मकश

MODI-WITH-SUSHIL

 

विधानसभा चुनाव 2020  में साफ हो चुका है कि इस बार की मुख्य लड़ाई एनडीए बनाम महागठबंधन के बीच होने वाली है। दोनों ही गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। दोनों ही गठबंधन के लोग दावा कर रहे हैं कि उनके यहां सीटों को लेकर बात फाइनल हो चुकी है। लेकिन जब तक औपचारिक ऐलान ना हो जाए तब तक इस पर यकीन करना संभव नहीं दिख रहा है।

Advertisement

अगर अभी तक के हालात को देखें तो साफ है कि एनडीए में मुख्य रूप से बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी और हम घटक दल होंगे। इस गठबंधन में बीजेपी और जेडीयू बराबर-बराबर सीटों पर लड़ सकती है। ऐसे में दोनों दलों के बीच सीटें तय को लेकर विवाद होने की संभावना है। दरअसल 2015 के विधानसभा चुनाव में दोनों दलों ने एक दूसरे के खिलाफ जाकर चुनाव लड़ा था। इस वजह से करीब 52 सीटें ऐसी रही थीं जहां बीजेपी और जेडीयू प्रत्याशी बीच सख्त लड़ाई देखने को मिली थी। ऐसे में तय माना जा रहा है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर दावेदारी को लेकर दोनों दलों के बीच खींचतान देखने को मिल सकती है।

22 सीटों पर बीजेपी-जेडीयू में दिखी थी कांटे की टक्कर
2015 विधानसभा चुनाव के रिजल्ट को आधार मानें तो 22 सीटें ऐसी थीं जिसपर बीजेपी और जेडीयू के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। इन सीटों पर दोनों दलों के प्रत्याशी ने एक दूसरे को 10 हजार से कम वोटों के अंतर से मात दी थी। ऐसे में अगर सीटों के बंटवारे पर बात होती है तो दोनों दल इन सीटों पर अपनी दावेदारी मजबूती से पेश कर सकते हैं।

इन 28 सीटों पर जेडीयू ने काफी कम अंतर से बीजेपी को हराया
सिकटा
दरौंधा
महाराजगंज
एकमा
मेहनार

Advertisement

मोरवा
सरायरंजन
मटिहानी
फुलपारस
लौकाहा
निर्मली
सुपौल
रानीगंज

रुपौली
बिहारीगंज
बेनीपुर
जिरादेई
परबत्ता
गोपालपुर
अमरपुर
बेलहार
राजगीर
इस्लामपुर
नालंदा
अगिआंव
राजपुर

दिनारा
नवीनगर
ये वो सीटें हैं जहां जेडीयू प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी। लेकिन यहां जीत का अंतर 10 हजार से भी कम वोट रहा था। ऐसे में बीजेपी भी इन सीटों पर अपनी दावेदारी कर सकती है।

Advertisement

इन 24 सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की थी जीत
बगहा
नौतन
चनपटिया
कल्याणपुर
पिपरा
मधुबन
अमौर
सिकटी
कटिहार
जाले
कुरहानी
मुजफ्फरपुर
बैकुंठपुर
सीवान
लखीसराय

बिहार शरीफ
बाढ़
दीघा
भभुआ
गोह
गौरा
हिसुआ
वरसालिगंज
झाझा
ये वो सीटें हैं जहां बीजेपी के प्रत्याशी ने बेहद कम अंतर से जीत दर्ज की थी। जबकि वरसालिगंज, बिहार शरीफ, मुजफ्फरपुर आदि कई ऐसी सीटें हैं जिसे जेडीयू का माना जाता रहा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस बार दोनों दल इन दलों को लेकर क्या समझौता करती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अब अपनी सहूलियत केहिसाब से किसी भी गैस एजेंसी से भरवा सकते है गैस जानिए नया नियम ….

News Times 7

एक महिला ने CM केजरीवाल से सवाल किया कि आपने मफलर क्यों नहीं पहना,जानिये क्या केजरीवाल ने ?

News Times 7

सरकार का निर्देश ,बर्ड फ्लू को लेकर कहां उबले अंडे और चिकन खाने से बचे लोग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़