News Times 7
टॉप न्यूज़ बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़ शिक्षा

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी -10वीं-12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा, सितंबर के अंत में हो सकती है

10वीं-12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा, सितंबर के अंत में हो सकती हैसुप्रीम कोर्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी कि सितंबर के अंत में 10वीं-12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन प्रस्तावित है. इसके साथ ही बोर्ड ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है.

बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा कराने के सीबीएसई के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच आज सुनवाई कर रही है. लेकिन जेईई व नीट की तरह अब इस परीक्षा का भी विरोध हो रहा है। परीक्षा रद्द करने की मांग की जा रही है

.

Advertisement

बता दें कि सीबीएसई ने पहले ही सितंबर में कक्षा 10वीं-12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 के आयोजन की बात कही थी. लेकिन जेईई व नीट की तरह अब इस परीक्षा का भी विरोध हो रहा है. परीक्षा रद्द करने की मांग की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं मिलाकर सीबीएसई के कुल 2,37,849 स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट की श्रेणी में हैं.

इनकी तरफ से कोर्ट में परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर याचिका पर जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच सुनवाई कर रही है. याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच पूरी सुरक्षा के साथ कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराना बोर्ड के लिए असंभव होगा. वहीं, परीक्षाओं में हो रही देरी के कारण कई छात्रों का भविष्य अधर में आ जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म होने वाली है.

बीते 6 अगस्त को सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया था. इसमें बताया था कि ’25 जून 2020 को सुप्रीम कोर्ट में दिए गए शपथपत्र में कहा गया है कि 1 से 15 जुलाई 2020 तक के लिए शेड्यूल परीक्षाओं में इंटरनल असेसमेंट स्कीम के तहत मार्किंग कर रिजल्ट घोषित किए गए हैं. इस रिजल्ट से जो छात्र संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होकर अंक बेहतर करने का मौका देगा.

Advertisement

इस इंप्रूवमेंट परीक्षा में मिलने वाले अंकों को ही फाइनल माना जाएगा. कंपार्टमेंट परीक्षा पर बोर्ड ने कहा था कि ‘कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सुरक्षा के सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन किया जाएगा.

Advertisement

Related posts

बुझ सकती है लालू की लालटेन, तेजप्रताप और तेजस्वी आमने सामने

News Times 7

जिंदगी की जंग हार गए हेलिकॉप्टर हादसे में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह

News Times 7

चक्रवात के चलते रेलवे ने इस रविवार 25 ट्रेनों को रद्द करने का किया फैसला

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़