News Times 7
बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

पाकिस्तान बोला- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता ने गुरुवार को आंतरिक और बाहरी सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर बुलाई गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बातें कहीं. आज पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भी मना रहा है. भारत की राफेल खरीद से पैदा हुए खतरे के सवाल पर सेना प्रवक्ता ने कहा कि भारत का सैन्य खर्च दुनिया में सबसे ज्यादा है और वो हथियारों की होड़ में शामिल है.

पाकिस्तान बोला- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

भारतीय वायुसेना में राफेल फाइटर जेट शामिल होने के बाद से ही पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ गई है. पाकिस्तानी आर्मी ने गुरुवार को एक बार फिर भारत के सैन्य खर्च बढ़ने को लेकर चिंता जताने के साथ राफेल का जिक्र किया. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता जनरल बाबर इफ्तिकार ने कहा कि पाकिस्तान भारत के सैन्य खर्च और रक्षा बजट में बढ़ोतरी को लेकर चिंतित है लेकिन भारत के फ्रांस से पांच राफेल जेट खरीदने के बावजूद सेना किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Advertisement

इफ्तिकार ने कहा, जिस तरह से राफेल को फ्रांस से भारत पहुंचाने के रास्ते में कवर किया गया, उससे उनकी असुरक्षा के स्तर का पता चल जाता है. वैसे, वे चाहे पांच राफेल खरीदें या 500, हमें कोई फर्क नहीं पड़ता है. हम पूरी तरह से तैयार हैं और हमें अपनी क्षमता पर कोई शक नहीं है. हम इस बात को पहले भी साबित कर चुके हैं और राफेल के आने से कोई अंतर नहीं आने वाला है. लेकिन उनके रक्षा खर्च और हमारे रक्षा बजट का फर्क क्षेत्र में पारंपरिक संतुलन को प्रभावित कर रहा है. जब ऐसी चीजें होती हैं तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ध्यान देना चाहिए.

पाकिस्तान बोला- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने दबे सुर में सैन्य बजट कम होने की शिकायत भी की. उन्होंने कहा, पाकिस्तान में कई लोग कहते हैं कि रक्षा बजट बहुत ज्यादा है, वर्तमान में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स को मिलाकर बजट का 17 फीसदी सेना पर खर्च होता है. पिछले 10 सालों में पाकिस्तान का रक्षा बजट लगातार कम होता जा रहा है. पिछले दो सालों में रक्षा बजट में महंगाई की दर के हिसाब से भी बढ़ोतरी नहीं हुई. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इससे हमारी तैयारी पर कोई असर पड़ा है. कम संसाधनों में भी हम अपने दुश्मनों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

Advertisement

इफ्तिकार ने कहा, इसलिए आप चाहे राफेल ले आइए या S-400 मिसाइल सिस्टम. हमारी अपनी तैयारी है और हम हर बात का अपने तरीके से जवाब देंगे.

इफ्तिकार ने कहा, इसलिए आप चाहे राफेल ले आइए या S-400 मिसाइल सिस्टम. हमारी अपनी तैयारी है और हम हर बात का अपने तरीके से जवाब देंगे.

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कश्मीर मुद्दे पर भी जमकर बयानबाजी की और अपना पुराना प्रोपेगैंडा जारी रखा. इफ्तिकार ने बेबुनियाद आरोप लगाया कि भारत पूर्वनियोजित तरीके से कश्मीर की जनसांख्यिकी बदलने और मुस्लिमों को वहां से खाली कराने की कोशिश कर रहा है. बाबर इफ्तिकार ने कहा कि कश्मीरियों की समस्या दुनिया के सामने लाने में पाकिस्तान ने कोई कसर नहीं छोड़ी.

Advertisement

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान की सरकार ने सभी क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों से कश्मीर मुद्दे को लेकर आवाज उठाई है. पिछले एक साल में संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा तीन बार उठा जिससे ये साबित होता है कि दुनिया की नजरों में कश्मीर मुद्दे की कितनी अहमियत है. कश्मीरियों की लड़ाई एक दिन जरूर कामयाब होगी.”

सेना प्रवक्ता ने कहा कि भारत अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी कर रहा है और हथियारों की रेस में शामिल हो गया है. इफ्कितार ने कहा, भारत सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर है. पाकिस्तान भारत के इरादों और उसकी क्षमता से अच्छी तरह वाकिफ है लेकिन युद्ध केवल हथियारों के दम पर नहीं लड़े जाते हैं बल्कि लोगों का भरोसा और देश की इच्छाशक्ति आर्मी के असली हथियार होते हैं.

पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक्शा जारी किए जाने के सवाल पर इफ्तिकार ने कहा कि ये नक्शा हमारे दावे की स्वीकार्यता है और हमारे इरादे को जाहिर करता है. पाकिस्तान ने दुनिया को स्पष्ट कर दिया है कि ये विवादित इलाका है. बता दें कि पाकिस्तान ने कुछ दिनों पहले ही विवादित नक्शा जारी किया था जिसमें भारत के कश्मीर से लेकर जूनागढ़ को भी शामिल कर लिया था. भारत ने इसे मूर्खतापूर्ण कदम बताते हुए खारिज कर दिया था.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नागपुर में 31 मार्च तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

News Times 7

बिहार आने वाले है गृह अमित शाह ,कार्यकर्ताओ ने तेज की तैयारी

News Times 7

भाभी के साथ से पति के नाजायज संबंध का पत्नी ने किया विरोध ,तो डीजल डालकर जिंदा जला दिया

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़