News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबर

प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना का किया उद्घाटन

देश में स्वामित्व योजना की शुरुआत हो गई है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटोः पीटीआई)

देश में स्वामित्व योजना की शुरुआत हो गई है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की. इस योजना की शुरुआत करने के बाद करीब एक लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए जाएंगे. यह कार्ड मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए भेजे गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि पंचायतीराज मंत्रालय के तहत शुरू हुई इस योजना से 6 राज्यों के 763 पंचायतों के एक लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं. इनमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100 मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो पंचायत शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना की शुरुआत के बाद वैसे लोगों से बात की जिन्हें केंद्र सरकार ने स्वामित्व कार्ड मुहैया कराया है. इस दौरान पीएम ने कहा कि अब आपकी संपत्ति कोई गलत नजर नहीं डाल सकेगा.

Advertisement

स्वामित्व कार्ड से सामाजिक आर्थिक मजबूती मिली

इस दौरान इस कार्ड को पाने वाले लाभुकों ने कहा कि संपत्ति कार्ड मिलने से उन्हें सामाजिक और आर्थिक मजबूती मिली है. पीएम के साथ बातचीत में कार्डधारकों ने कहा कि इस कार्ड के जरिए उन्हें बैंक से आसानी से लोन मिलने लगे हैं, साथ ही गांवों में उनका संपत्ति का झगड़ा भी खत्म हो गया है.

पीएम ने कहा कि आज 1 लाख लोगों को कार्ड मिलने से वे ताकतवर महसूस कर रहे हैं. इस योजना से गांव में रहने वाले लोगों की जिंदगी में ऐतिहासिक बदलाव होगा.

Advertisement

गरीब की आवाज बुलंद करना जेपी और नानाजी के जीवन का साझा संकल्प

पीएम मोदी ने लोक नायक जय प्रकाश नारायण और नाना जी देशमुख को याद करते हुए कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि आज इतना विराट काम, उस दिन हो रहा है, जब भारत के दो-दो महान सपूतों की जन्म जयंती है. पीएम ने कहा कि गांव और गरीब की आवाज को बुलंद करना जेपी और नानाजी के जीवन का साझा संकल्प रहा है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब संपत्ति का रिकॉर्ड होता है, जब संपत्ति पर अधिकार मिलता है तो नागरिकों में आत्मविश्वास बढ़ता है. जब संपत्ति का रिकॉर्ड होता है तो निवेश के लिए नए रास्ते खुलते हैं. पूरे विश्व के बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स इस बात पर जोर देते रहे हैं कि जमीन और घर के मालिकाना हक की, देश के विकास में बड़ी भूमिका होती है.

Advertisement

 

पीएम ने कहा कि आज आपके पास एक अधिकार है, एक कानूनी दस्तावेज है कि आपका घर आपका ही है, आपका ही रहेगा. ये योजना हमारे देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली है.

पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान में आज देश ने एक और बड़ा कदम उठा दिया है. स्वामित्व योजना, गांव में रहने वाले हमारे भाई-बहनों को आत्मनिर्भर बनाने में बहुत मदद करने वाली है. उन्होंने कहा कि ये योजना गांवों में स्वामित्व से जुड़ी कई लड़ाइयां खत्म करेगी.

Advertisement

गांव को नसीब के भरोसे छोड़ दिया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर भी हमला किया. पीएम ने कहा कि पहले भले ही कहा जाता हो कि भारत की आत्मा गांवों में बसती हो लेकिन तब गांवों को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया था. सारी समस्याएं गांवों में ही थी.

पीएम ने कहा कि 6 दशकों तक गांव के करोड़ों लोग बैंक खातों से वंचित थे, ये खाते अब जाकर खुले हैं. 6 दशकों तक, गांव के करोड़ों परिवार शौचालय से वंचित थे. आज घर-घर में शौचालय भी बन गए हैं. दशकों तक गांव का गरीब गैस कनेक्शन से वंचित था. आज गरीब के घर भी गैस कनेक्शन पहुंच गया है. दशकों तक गांव के करोड़ों परिवारों के पास अपना घर नहीं था. आज गांव के करीब-करीब 2 करोड़ गरीब परिवारों को पक्के घर मिल चुके हैं.

Advertisement

पीएम ने हाल ही में बने कृषि कानूनों का जिक्र किया और कहा कि जो लोग इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं, उनकी चिंता किसानों को लेकर नहीं है, वे कृषि क्षेत्र में दलाली, कमीशनखोरी बंद होने को लेकर चिंतित हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

राम जन्मभूमि परिसर का होगा विस्तार,अब 70 नहीं 108 एकड़ में होगा राम मंदिर

News Times 7

चक्रवाती तुफान ‘बिपरजॉय’ छोड़ गया तबाही का निशान, सड़कों पर गिरे पेड़ और घरों के उड़ी छत

News Times 7

बिहार के 40 हजार से अधिक नियोजित शिक्षकों की नौकरी खतरे में ,शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सर्टिफिकेट अपलोड करने की आखिरी तिथि आज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़