News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

द‍िल्‍ली मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने द‍िल्‍ली की बसों में फ्री यात्रा को लेकर सोमवार को क‍िया बड़ा ऐलान

द‍िल्‍ली मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने द‍िल्‍ली की बसों में फ्री यात्रा को लेकर सोमवार को बड़ा ऐलान क‍िया है. अब द‍िल्‍ली की बसों में मह‍िलाओं के बाद क‍िन्‍नर भी फ्री में डीटीसी बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगे.

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है क‍ि हमारे सामाजिक परिवेश में किन्नर समाज की काफी उपेक्षा की जाती है. ऐसा नहीं होना चाहिए, वे भी इंसान हैं और उन्हें भी बराबर के अधिकार हैं. दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली की बसों में अब किन्नर समाज के लिए भी सफर एकदम फ्री होगा. जल्द ही इसे कैबिनेट से पास करके लागू कर दिया जाएगा. मुझे पूरी उम्मीद है कि इस फैसले से किन्नर समाज के लोगों को काफी फायदा किया

आपको बता दें क‍ि प‍िछले साल के बजट को पेश करते समय वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने घोषणा की थी कि दिल्ली सरकार की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थयात्रा योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 तक जारी रहेगी. मंत्री ने कहा था कि इस वर्ष समाज कल्याण विभाग के लिए कुल ₹4,744 करोड़ आवंटित किए गए हैं, जिसमें से वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, विकलांगों और वंचित वर्गों सहित 8.82 लाख लाभार्थियों की पेंशन के लिए ₹2,962 करोड़ प्रस्तावित किए गए हैं

Advertisement

डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा 29 अक्टूबर, 2019 को शुरू हुई थी. 2021-22 के दौरान, महिला यात्रियों ने डीटीसी में 13.04 करोड़ और क्लस्टर बसों में 12.69 करोड़ मुफ्त यात्राओं का लाभ उठाया था. वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान डीटीसी में दैनिक औसत यात्री संख्या 15.62 लाख और क्लस्टर बसों में 9.87 लाख थी.

गहलोत ने कहा था क‍ि सरकार “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” के तहत वरिष्ठ नागरिकों को अयोध्या, वाराणसी, द्वारकाधीश, पुरी और अजमेर शरीफ सहित 15 स्थानों की तीर्थयात्रा पर ले गई. विभिन्न सब्सिडी के लिए दिल्ली सरकार का बजट ₹4,788 करोड़ आंका गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

देश में 100 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

News Times 7

बिजली संकट में फॅसा चीन, फैक्ट्रियों में काम बंद; मोबाइल से कार के प्रोडक्शन पर पड़ेगा असर, आर्थिक क्षैत्र में प्रभाव

News Times 7

TikTok जल्‍द करेगा भारत में वापसी ,इस बार किस नाम होगी एंट्री ,जानिये

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़