News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

महंगे गैस सिलेंडर में ₹200 की कमी का सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली. सरकार ने मंगलवार को महंगाई से लोगों को राहत देते हुए घरों में इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) के दाम 200 रुपए घटाने की घोषणा की. इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन भी देगी. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी लोगों के लिए एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम करने का निर्णय किया गया.

इसके साथ ही अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपए की गैस सब्सिडी मिलेगी. उन्हें पहले से 200 रुपए की सब्सिडी मिल रही है. इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपए होगी, जो अभी 1,103 रुपए है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपए में मिलेगा.

ठाकुर ने कहा कि इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख परिवारों को नए एलपीजी कनेक्शन देगी. इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से 33 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए की कटौती का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि यह रक्षा बंधन के अवसर पर देश की महिलाओं के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से एक उपहार है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने 23 अगस्त को ‘नेशनल स्पेस डे’ के तौर पर मनाने को मंजूरी दी है. उन्होंने इसरो के चंद्रयान-3 मिशन की तारीफ करते हुए कहा कि पूरा देश चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर इसरो को बधाई देता है. इसमें महिला वैज्ञानिकों की भूमिका बेहद अहम है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

आर्मी कैंप में आतंकियों की घुसने की कोशिस हुई नाकाम 2 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद

News Times 7

आरा के अगियांव पहुंचे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी, पूर्व नेता के मूर्ती का किया अनावरण

News Times 7

अयोध्या में दर्शन पूजन के बाद सेल्फी का केंद्र बना आई लव यू अयोध्या

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़