News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

भारत से आदित्य-एल1 मिशन को दो सितंबर को सूर्य के अध्ययन को भेजे जाने की संभावना

नई दिल्ली. चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अगले महीने के प्रारंभ में ‘सूर्य मिशन’ की तैयारी की में है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि आदित्य एल -1 मिशन से अंतरिक्ष में मौसम की गतिशीलता, सूर्य के कोरोना के तापमान, सौर तूफान एवं उत्सर्जन एवं पराबैगनी किरणों के धरती, खासकर ओजोन परत पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया जा सकेगा.

आदित्य-एल1 मिशन को दो सितंबर को भेजे जाने की संभावना है. यह सूर्य के अवलोकन के लिए पहला भारतीय अंतरिक्ष मिशन होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि मिशन के तहत विभिन्न प्रकार का डाटा एकत्र किया जायेगा, ताकि कोई ऐसी व्यवस्था बनायी जा सके कि नुकसानदेह सौर पवन एवं तूफान की जानकारी मिलते ही सवधानी का एलर्ट जारी किया जा सके.

धरती से सूरज की तरफ 15 लाख किमी तक जायेगा आदित्य
आदित्य एल1 मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण ‘सोलर अल्ट्रावायलेट इमेजिंग टेलीस्कोप’ (एसयूआईटी) को पुणे स्थित इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईयूसीएए) ने तैयार किया है. आईयूसीएए के वैज्ञानिक एवं एसयूआईटी के मुख्य अन्वेषक प्रो. दुर्गेश त्रिपाठी ने न्यूज एजेंसी को बताया,‘‘इसरो का सूर्य मिशन ‘आदित्य एल-1’ है जो धरती से सूरज की तरफ 15 लाख किलोमीटर तक जायेगा और सूरज का अध्ययन करेगा.’’

Advertisement

पराबैंगनी किरणों का भी होगा अध्ययन
उन्होंने बताया कि सूरज से काफी मात्रा में पराबैंगनी किरणें निकलती है और इस टेलीस्कोप (एसयूआईटी) से 2000-4000 एंगस्ट्रॉम के तरंग दैर्ध्य की पराबैंगनी किरणों का अध्ययन किया जायेगा. त्रिपाठी ने बताया कि इससे पहले दुनिया में इस स्तर की पराबैंगनी किरणों का पहले अध्ययन नहीं किया गया है.

सूर्य की सबसे बाहरी परत का होगा अवलोकन
आदित्य-एल1 मिशन का लक्ष्य एल1 के चारों ओर की कक्षा से सूर्य का अध्ययन करना है. यह अंतरिक्ष यान सात पेलोड लेकर जाएगा, जो अलग-अलग वेव बैंड में फोटोस्फेयर (प्रकाशमंडल), क्रोमोस्फेयर (सूर्य की दिखाई देने वाली सतह से ठीक ऊपरी सतह) और सूर्य की सबसे बाहरी परत (कोरोना) का अवलोकन करने में मदद करेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बंगाल में छिड़ी वर्दी पर विवाद ,ममता ने कहा, प्रतीक चिह्न पश्चिम बंगाल से संबंधित है न कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से जानिये क्या है मामला

News Times 7

बक्सर के डुमराँव मे जाम की समस्या पर आप ने दिया धरना

News Times 7

IRCTC ने यात्रियों को दी ये बड़ी गिफ्ट,कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भी चलती रहेंगी ये ट्रेनें

Admin

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़