News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

चीन को पछाड़ ,भारत बना दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश

नई दिल्ली. अब जनसंख्या के मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत 142.86 करोड़ लोगों के साथ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने के लिए चीन से आगे निकल गया है. UNFPA के अनुसार चीन की जनसंख्या 142.57 करोड़ है. UNFPA की ‘द स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट, 2023’, जिसका शीर्षक ‘8 बिलियन लाइव्स, इनफिनिट पॉसिबिलिटीज: द केस फॉर राइट्स एंड चॉइस’ है, ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट जारी की है.

रिपोर्ट में ताजा आंकड़े ‘डेमोग्राफिक इंडिकेटर्स’ की श्रेणी में दिए गए हैं. यह पहली बार है कि भारत की जनसंख्या 1950 के बाद से चीन से आगे निकल गई है जब संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या डेटा एकत्र करना और जारी करना शुरू किया था. UNFPA के मीडिया सलाहकार अन्ना जेफरीज ने बताया, ‘हां, यह स्पष्ट नहीं है कि भारत ने चीन को कब पीछे छोड़ा है.’

जेफरीज ने कहा, ‘दरअसल दोनों देश की तुलना करना काफी कठिन है. क्योंकि दोनों देशों के डाटा कलेक्शन में थोड़ा अंतर है.’ उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में यह साफ है कि चीन की आबादी पिछले साल अपने चरम पर पहुंच गई और अब इसमें गिरावट आने लगी है. वहीं भारत की आबादी फिलहाल बढ़ रही है. हालांकि भारत की आबादी के ग्रोथ रेट में भी 1980 के बाद से गिरावट देखी जा रही है. इसका मतलब यह है कि भारत की आबादी बढ़ रही है लेकिन इसकी दर पहले के मुकाबले अब कम हो गई है.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 20 जवान शहीद, 30 घायल,15-20 लापता

News Times 7

सावन की पहली सोमवारी के दिन बिहार में बड़ा हादसा ,भगदड़ में दो महिलाओँ की मौत

News Times 7

सुपरस्टार भारतीय अभिनेता शाहरुख खान एक बार फिर विवादों में

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़