News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जानिए सरस्वती पूजा के लिए जारी की गई प्रशासन की नई गाइडलाइन

बक्सर. डीएम अमन समीर ने सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस को लेकर समाहरणालय सभा कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की. डीएम ने कहा कि सरस्वती पूजा समितियों को पंडाल व मूर्ति स्थापित करने के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक है. इसकी जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्रों के एसडीओ को सौंपी गई है. डीएम ने निर्देश दिए हैं कि निर्धारित अवधि तक ही माइक व ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जाएगा. मूर्ति विसर्जन वाले स्थल पर सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पर्याप्त व्यवस्था रहेगी. मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस वाले मार्गों का भौतिक सत्यापन सीओ व बीडीओ करेंगे. वहीं एसडीओ, बीडीओ सीओ और थानाध्यक्ष संबंधित कार्यालयों में शांति समिति की बैठक कर सौहार्द के साथ पूजा संपन्न कराने की रणनीति तैयार करेंगे.
सीसीए के साथ ही की जाएगी निरोधात्मक कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार ने कहा कि सरस्वती पूजा और गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा को लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है. भारतीय दंड संहिता की धारा 107, 116 एवं सीसीए 3 आदि की कार्रवाई करने व मूर्तियों के निर्माण एवं विसर्जन में एनजीटी के गाइडलाइन का अनुपालन करने की हिदायत दी गई. एसपी मनीष कुमार ने अनुज्ञप्ति निर्गत करते समय पंडालों के वालंटियरों की सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए. एसपी ने कहा कि पूजा के दौरान डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी. हालांकि लाइसेंस के अनुसार पूजा समितियां 1 या 2 साउंड बॉक्स हल्के आवाज में बजा सकते हैं.

एसपी ने कहा कि पूजा पंडालों में अश्लील गाने बजाने वाले कमिटियों पर कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिए कि शांतिपूर्ण माहौल बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कार्रवाई सुनिश्चित करें. साथ ही सोशल मीडिया के पोस्ट पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी. इसके लिए साइबर सेल का गठन किया गया है. साइबर सेल सोशल मीडिया की गतिविधियों पर नजर रखेंगे. एसपी ने कहा कि किसी भी सूरत में असामाजिक तत्व पूजा में हुड़दंग न मचाए, इसको लेकर पुलिस पदाधिकारी पंडालों के अलावा क्षेत्र में भी सजग रहेंगे. मौके पर सदर एसडीओ धीरेंद्र मिश्रा, डुमराँव एसडीएम कुमार पंकज, सदर एसडीपीओ गोरख राम, अपर पुलिस अधीक्षक सह डुमराँव डीएसपी राज, मुख्यालय डीएसपी अशफाक अहमद सहित सभी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष मौजूद रहे

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक शुरू

News Times 7

वीर शहीद मुजाहिद की पूर्ण तिथि पर प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉक्टर कन्हैया ने किया नमन

News Times 7

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जा सकता है यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़