News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

केजरीवाल सरकार दिल्ली शहर के 50 केंद्रों पर स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम करेगी शुरू

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एलान किया कि दिल्ली सरकार शहर के 50 केंद्रों पर ‘‘अंग्रेजी बोलने का कोर्स’’ शुरू करेगी. केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 12वीं कक्षा पास कर चुका और 18-35 वर्ग का कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता है. उन्होंने कहा कि पहले चरण में एक लाख विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा, जहां प्रशिक्षण देकर उनके अंग्रेजी में संवाद के कौशल में सुधार किया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘‘स्पोकन इंग्लिश प्रोग्राम’ के पहले चरण में, हम 50 केंद्रों में यह पाठ्यक्रम शुरू करेंगे जिसमें एक लाख लोगों को दाखिला दिया जाएगा. 12वीं पास 18-35 आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता है. इस कार्यक्रम से उन्हें नौकरियां मिलने और उनके व्यक्तित्व को निखारने में मदद मिलेगी.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कोर्स के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन शुरुआत में लोगों को धरोहर राशि के तौर पर 950 रुपये जमा कराने होंगे. CM केजरीवाल का नया ऐलान, दिल्ली सरकार 50 केंद्रों पर शुरू करेगी अंग्रेजी बोलने का कोर्स

Advertisement

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय इसका मूल्यांकन करेगा
उन्होंने कहा, ‘‘यह धरोहर राशि पूर्ण उपस्थिति के साथ कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद लौटा दी जाएगी. यह तीन-चार महीने का कोर्स होगा और इसमें सप्ताहांत और कामकाजी युवाओं के लिए शाम की पाली में पढ़ाई करने के भी विकल्प होंगे.’’ केजरीवाल ने कहा कि दाखिला लेने के लिए अंग्रेजी की सामान्य समझ होनी चाहिए और आठवीं कक्षा तक अंग्रेजी भाषा पढ़ी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार का दिल्ली कौशल उद्यमिता विश्वविद्यालय इस कोर्स का संचालन करेगा. उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होगा क्योंकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय इसका मूल्यांकन करेगा.

Advertisement

Related posts

संजय सिंह ने कोर्ट से कहा सर मुझे…रातभर लॉकअप के बाहर सुलाया गया

News Times 7

बिहार मे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1431.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क की दी स्वीकृति

News Times 7

बसपा सहित भाजपा को उत्तरप्रदेश में बड़ा झटका, 6 विधायक साइकिल पर सवार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़