News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

यमुनोत्री मे 24 घंटे में 3 यात्रियों की मौत, अब ऑक्सीजन व्यवस्था सही करने की तैयारी जोरो पर

उत्तरकाशी. यमुनोत्री धाम में पिछले 24 घण्टे में हृदय गति रुकने से तीन तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है. तीनों यात्रियों की उम्र 60 साल से ज़्यादा बताई गई है. ये तीनों यात्री राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे, जो चारधाम की यात्रा पर निकले हुए थे और यमुनोत्री धाम दर्शन के लिए जा रहे थे. इन मौतों के बाद प्रशासनिक विभागों में खलबली मची है और यमुनोत्री धाम के पैदल पड़ाव में ऑक्सीजन व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के आदेश जिला स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं.planning char dham yatra: एवरेस्‍ट चढ़ने से कम जोखिम भरी नहीं है चारधाम  यात्रा, मेडिकल जांच है जरूरी - know why medical check up is necessary  before planning char dham yatra | Navbharat Times

आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि यमुनोत्री धाम की यात्रा के पहले दिन मंगलवार को पैदल मार्ग पर तीन तीर्थयात्रियों की मौत हृदय गति रुकने से हुई. मृतकों में दो पुरुष व एक महिला तीर्थयात्री शामिल है. यूपी के सिद्धार्थ नगर निवासी अनुरुद्ध प्रसाद जायसवाल (65) की मौत यमुनोत्री मंदिर के पुल के पास, राजस्थान के डूंगरपुर निवासी कैलाश चौबीसा (63) की मौत भैरव मंदिर के पास मप्र के जबलपुर निवासी शकुन परिहार (63) की मौत भनियालीगाड़ के पास हुई.Given the corona the number of passengers in Char Dham will be fixed the  guideline will be followed - कोरोना को देखते हुए चार धाम में यात्रियों की  संख्या होगी तय, गाइडलाइन

बताया गया है कि मृतकों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं. पटवाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों को पैदल यात्रा शुरू करने से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण जरूर करवा लेने की हिदायत दी जा रही है. वहीं, ज़िला प्रशासन ने यात्रियों से अपील की हृदय रोगों के मरीज़ जोखिम न लें और रुक रुककर सफर करें.

Advertisement

यात्रा रूट पर भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

करना चाहते हैं चार धाम यात्रा, यह है प्रोसेस, ऐसे करें रजिस्टर - Lifestyle  News In Hindi
चारधाम यात्रा टिहरी ज़िले से भी होकर गुज़रती है इसलिए रूट पर पड़ने वाले अस्पतालों में दवाइयों से लेकर इलाज तक की व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं. विभाग द्वारा यात्रा रूट पर बोर्ड लगाए गए हैं, जिन पर डॉक्टरों के नंबर भी लिखे हैं. सीएमओ डॉ संजय जैन ने कहा कि ज़िले के एंट्री प्वाइंट मुनीकिरेति में मेडिकल कैंप बनाए गए हैं और यात्रा रूट के अस्पतालों में डॉक्टर व स्टाफ को 24 घंटे तैनात रहने को कहा गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा के मंत्री ने अपने ही सरकार को बताया नालायक कहा -उत्तराखंड के शहीद और आंदोलनकारी आंसू बहा रहे हैं। नालायकों के हाथों में सत्ता सौंप दी है।

News Times 7

10 मई को आयोजित 1000 डॉक्‍टरों की बहाली केवल इंटरव्‍यू यानी साक्षात्‍कार के आधार पर होगी

News Times 7

भारतीय किसान यूनियन ने राकेश टिकैत और उनके भाई नरेश टिकैत को दिखाया बाहर जा रास्ता

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़