News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

मुंबई आर-पार की लड़ाई में कई मनसे नेता गिरफ्तार,फिर भी अजान के वक्त लाउड स्पीकर पर गूंजी हनुमान चालीसा,

मनसे ने महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउड स्पीकरों पर अजान पर पाबंदी की मांग को लेकर 4 मई से आंदोलन छेड़ने का आह्वान किया है। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने इस आंदोलन से तनाव न फैले इसके पुख्ता इंतजाम किए हैं। महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के कार्यकर्ताओं ने बुधवार सुबह मुंबई के चारकोप क्षेत्र समेत राज्य के कई शहरों में अजान के वक्त तेज आवाज में लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाई। इसके वीडियो भी वायरल किए गए। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग को लेकर आज से आंदोलन का आह्वान किया है। उधर, पुलिस ने नवी मुंबई के मनसे प्रमुख समेत कई पार्टी कार्यकर्ताओं व नेताओं को हिरासत में लिया है।

Mumbai: घाटकोपर में लाउडस्पीकर से बजाई जा रही हनुमान चालीसा, राज ठाकरे ने  दी थी चेतावनी - YouTube
मनसे ने महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउड स्पीकरों पर अजान पर पाबंदी की मांग को लेकर 4 मई से आंदोलन छेड़ने का आह्वान किया है। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने इस आंदोलन से तनाव न फैले इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस बीच बुधवार सुबह मुंबई व नासिक समेत कई शहरों में अजान के वक्त हनुमान चालीसा बजाई गई। मुंबई का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक हाईराइज भवन से अजान के वक्त एक मनसे कार्यकर्ता हाथ में पार्टी का झंडा लहराते दिखा व लाउड स्पीकर पर अजान से दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ सुना गया। उधर, नवी मुंबई की सनपाड़ा पुलिस ने राज ठाकरे की पार्टी मनसे के शहर प्रमुख योगेश शेटे को हिरासत में ले लिया है।

Maharashtra MNS Chief Raj Thackeray Politics From BJP To Campaign For  Congress NCP Hindutva Loudspeaker Row | Explainer: वक्त के साथ कैसे बदलती  रही राज ठाकरे की पॉलिटिक्स, कभी कांग्रेस-एनसीपी ...

नासिक में सात महिला कार्यकर्ता हिरासत में
नासिक में भी नमाज के दौरान हनुमान चालीसा बजाई गई। इस मामले में सात महिला कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। बांद्रा, भिवंडी और नागपुर में भी अजान के दौरान हनुमान चालीसा बजाने की सूचना है। पुणे व नागपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। नहीं झुके राज ठाकरे : मुंबई, नासिक समेत कई शहरों में अजान के वक्त लाउड  स्पीकर पर गूंजी हनुमान चालीसा, कई मनसे नेता हिरासत में - India News In Hindi

Advertisement

हिंदुओं से ताकत दिखाने का आह्वान किया
इस बीच, सोशल मीडिया में राज ठाकरे का एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने सभी नागरिकों से एक हिंदू की ताकत दिखाने को कहा। यह अभी नहीं होगा, तो कभी नहीं होगा। ठाकरे बोल रहे हैं, ‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि अगर 4 मई को आप लाउडस्पीकरों से अजान सुनते हैं, तो इसका जवाब उन जगहों पर लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा बजाकर दें। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकरों की तकलीफ का एहसास होगा।’
Raj Thackeray | घाटकोपर में मस्जिद के सामने मनसे ने हनुमान चालीसा का किया  पाठ, पुलिस ने उतरवाया MNS का लाउडस्पीकर | Navabharat (नवभारत)
बाला साहब का पुराना वीडियो साझा कर उद्धव पर निशाना
राज ठाकरे ने शिवसेना संस्थापक स्व. बाला साहब ठाकरे का एक पुराना वीडियो साझा किया है। इसमें बाल ठाकरे राज्य में अपनी सरकार बनने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कह रहे हैं। वह कहते हैं ‘जिस समय मेरी सरकार महाराष्ट्र में आएगी उस समय रास्ते में हो रहे नमाज को बंद करवाएं बिना हम नहीं रहेंगे। धर्म ऐसा होना चाहिए जो राष्ट्रहित के आड़े ना आए। हमारे हिंदू कुछ गलत करते हैं तो मुझे आकर बताओ, उस का हल निकालेंगे लाउडस्पीकर मस्जिद से नीचे आएंगे।’

मंदिरों में लाउड स्पीकरों की इजाजत लेना पड़ती है
राज ठाकरे ने एक बयान भी जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने लाउड स्पीकरों के लिए नियम तय किया है। उसके अनुसार यह आवाज 10 से 55 डेसिबल के बीच होनी चाहिए। 10 डेसिबल का स्तर फुसफुसाहटों के बराबर होता है, जबकि 55 डेसिबल का स्तर हमारे किचन के मिक्सर की आवाज के स्तर की होती है।मस्जिदों को लाउड स्पीकर की अनुमति है, लेकिन मंदिरों में लाउड स्पीकर बजाना हो तो हमें अनुमति लेना पड़ती है। उन्होंने सड़क पर बैठ कर नमाज पढ़ने व ट्रैफिक जाम होने का मुद्दा भी उठाया।

डॉयल 100 पर करें शिकायत
बयान में राज ठाकरे ने लोगों से अपील की कि जब भी वे अजान की आवाज से परेशान हों तो डॉयल 100 पर फोन कर शिकायत करें। लिखित में भी शिकायतें करें। जब भी जोर से अजान हो तो जोर से हनुमान चालीसा बजाएं, तभी उन्हें इससे होने वाली परेशानी पता चलेगी।
Raj Thackeray Warns Of Playing Hanuman Chalisa If Loudspeakers Not Removed  From Mosques
ठाकरे पर बनाया गया दबाव
महाराष्ट्र सरकार ने राज ठाकरे पर आंदोलन नहीं करने को लेकर काफी परोक्ष दबाव बनाया। औरंगाबाद में उनके भाषण को लेकर उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं, सांगली की कोर्ट ने 14 साल पुराने मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। उधर, मुंबई पुलिस ने राज ठाकरे के निवास के आसपास जवानों की तैनाती की है। उन्हें हिरासत में लिए आने की आशंका है।
महाराष्ट्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
उधर, मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में राज ठाकरे के आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। मुंबई में पुलिस कमिश्नर संजय पांडे खुद सड़कों पर उतरे हैं। मंगलवार को डीजीपी  रजनीश सेठ ने साफ कहा था कि किसी को भी कानून व्यवस्था व सौहार्द बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आप भी आईफोन खरीदने का सपना देखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है,फटाफट नोट कर लें ऑफर

News Times 7

दिल्ली में बरपा रहा कोरोना 24 घंटे में 121 लोगों की मौत 40हजार के पार एक्टिव केस

News Times 7

दिल्ली दहलाने के बड़ी कोशिश हुई नाकाम बिहार से हथियार को पंजाब के छात्रों से करवाने वाले थे सप्लाई

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़