News Times 7
देश /विदेश

मां वैष्णो देवी में बारिश के बाद बैटरी कार मार्ग, हेलीकॉप्टर व केबल कार सेवा स्थगित

कटड़ा : बिगड़े मौसम तथा लगातार हो रही बारिश को देखते हुए आज बुधवार सुबह श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अर्द्धकुंवारी से भवन के बीच चलने वाली बैटरी कार सेवा मार्ग, हैलीकाप्टर सेवा व केबल कार सेवा को फिलहाल स्थगित कर दिया है। वहीं मौसम में आए इस बदलाव की वजह से श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान एक बार फिर सर्दी का एहसास होने लगा है।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बैटरी कार मार्ग पर जगह-जगह कंकर पत्थर गिर रहे हैं जिसके चलते प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण मार्ग श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया। वहीं साफ दृश्यता न होने की वजह से आधार शिविर कटड़ा से सांझीछत के बीच चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा को भी स्थगित कर दिया गया है।

इसके अलावा वैष्णो देवी भवन और भैरों घाटी के बीच चलने वाली रोपवे यानी की पैसेंजर केबल कार सेवा को भी स्थगित कर दिया गया है। यानी कि बिगड़े मौसम तथा लगातार हो रही बारिश व बर्फीली हवाओं के चलते बैटरी कार सेवा, पैसेंजर केबल कार सेवा तथा हेलीकॉप्टर सेवा फिलहाल अभी तक स्थगित हैं। इन सबके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

Advertisement

बारिश व ठंडी हवाओं के बीच श्रद्धालु जय माता दी के जयकारे लगाते हुए यात्रा मार्ग पर आते व जाते हुए दिख रहे हैं। हेलीकाप्टर सेवा स्थगित होने की वजह से जिन श्रद्धालुओं ने बुकिंग कर रखी थी, वे भी पैदल या फिर घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी आदि कर मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग से मां वैष्णो देवी यात्रा की ओर जा रहे हैं

आपको बता दें कि बीती रात से लगातार बारिश हो रही है। इसकेे अलावा गरज चमक के साथ छिटपुट ओलावृष्टि भी हुई थी। आज बुधवार सुबह से ही बर्फीली हवाएं चल रही हैं। हल्की बारिश भी हो रही है। वहीं माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश भर से आए श्रद्धालु गर्म कपड़ों के साथ बरसाती आदि पहन कर अपनी परिजनों के साथ पारंपरिक मार्ग से लगातार मां वैष्णो देवी यात्रा करते रहे। श्रद्धालु मार्ग पर बने शैड में रुक-रुक कर धीरे धीरे भवन की ओर बढ़त रहे हैं।

वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का आपदा प्रबंधन दल तथा पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जगह-जगह तैनात हैं। मां वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर पूरी निगाह रखे हुए हैं। जिस तरह से मौसम का मिजाज बना हुआ है, उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही श्रद्धालुओं को एक बार फिर मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन परिसर पर ताजा हिमपात देखने को मिलेगा।

Advertisement

श्रद्धालु भी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको जानकारी हो कि गत 22 फरवरी को करीब 10000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 23 फरवरी यानी कि आज बुधवार दोपहर 2:00 बजे तक करीब 5500 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। अभी भी श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी है। श्रद्धालुओं को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे पूरी सावधानी के साथ यात्रा करें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर वे नजदीकी सूचना केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

Related posts

‘व्हिसल ब्लोअर’ सुरक्षा अधिनियम 2014 को लेकर दिल्ली HC में याचिका , जज बोले-कानून बनाना संसद का काम…हमारा नहीं

News Times 7

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं,

News Times 7

राजधानी की वैध होने वाली 209 कॉलोनियों की सूची जारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़