News Times 7
देश /विदेश

राजनाथ सिंह बोले-रक्षा सम्पदा कर्मी कोरोना काल में भी रक्षा विभाग की 17.78 लाख एकड़ जमीन का सर्वेक्षण करने में जुटे रहे

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा  कि रक्षा भूमि का स्पष्ट सीमांकन संबंधित इलाकों की सुरक्षा तथा विकास के लिए महत्वपूर्ण है। रक्षा मंत्री ने गुरुवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में रक्षा विभाग की 17.78 लाख एकड़ जमीन का सर्वेक्षण करने के लिए रक्षा संपदा कार्यालयों के कर्मचारियों को पुरस्कार प्रदान करने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने 38 रक्षा सम्पदा कार्यालयों तथा चार सहायक रक्षा सम्पदा कार्यालयों के 11 अधिकारियों और 24 कर्मियों को पुरस्कृत किया।

रक्षा मंत्री ने रक्षा सम्पदा कर्मियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने गैर-आबादी और दूर-दराज के क्षेत्रों में प्रतिकूल मौसमी हालात तथा कोरोना महामारी के खतरे के बावजूद यह काम पूरा किया। राजनाथ सिंह ने सर्वेक्षण को ऐतिहासिक बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि रक्षा भूमि का स्पष्ट सीमांकन इन इलाकों की सुरक्षा तथा विकास के लिये महत्त्वपूर्ण साबित होगा। आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिए किए गए सर्वेक्षण के जरिये जमीन की सटीक नपाई संभव हुई और विश्वसनीय दस्तावेज तैयार हो सके। इस तरह जमीन के विवादों को हल करने में लगने वाली ऊर्जा, धन और समय की बचत होगी।

रक्षामंत्री ने इस तरह के सर्वेक्षण में पहली बार ड्रोन इमेजरी, उपग्रह इमेजरी और 3-डी मॉडलिंग तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए रक्षा सम्पदा महानिदेशालय की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन तकनीकों से जो परिणाम हासिल हुए हैं, वे ज्यादा सटीक और भरोसेमंद हैं। रक्षा सम्पदा कार्यालय के दस्तावेजों के अनुसार रक्षा मंत्रालय के स्वामित्व में 17.99 लाख एकड़ जमीन है, जिसमें से 1.61 लाख एकड़ जमीन 62 अधिसूचित छावनियों में स्थित है। सिंह ने कहा कि पिछले 200-300 सालों में सर्वेक्षण के ज्ञान ने उन लोगो की यात्राओं में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो लोग दुनिया भर में अपना दबदबा कायम करने निकले थे। इसलिए यह हमारे लिए बहुत संतोष और हर्ष का विषय है कि आज हमारा देश आधुनिक पद्धतियों से जमीनी सर्वेक्षण की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो रक्षा जमीनों तथा छावनी इलाकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नक्सलियों ने धनबाद रेल डिवीजन में ट्रैक उड़ाया, हावड़ा-नई दिल्ली रूट पर 7 घंटे थम गए ट्रेनों के पहिए

News Times 7

तमिलनाडु विधानसभा ने नीट विरोधी विधेयक फिर से पारित किया, भाजपा ने किया वाकआउट

News Times 7

नक्‍सली प्रद्युम्‍न शर्मा ने दहशत से कमाई दौलत, बिहार के नक्‍सलियों पर भारी पड़ रहा 2022

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़