News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार: JDU के आठ सांसदों ने जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर पीएम मोदी को लिखा पत्र जानिये क्या कहाँ सांसदों ने

जाति आधारित जनगणना की मांग अब जोर पकड़ने लगा है आज JDU के आठ सांसदों ने जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर पीएम मोदी को पत्र लिखा जहाँ PM नरेंद्र मोदी को जिन जेडीयू सांसदों ने चिट्ठी लिखी है उनमें सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू, झंझारपुर सांसद आरपी मंडल, गया सांसद विजय कुमार मांझी, सुपौल सांसद दिलेश्वर कामात, गोपालगंज सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन, वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार, पूर्णिया सांसद संतोष कुशवाहा और जहानाबाद सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के नाम शामिल हैं. इन सांसदों ने संयुक्त आवेदन देकर देश में जातिगत जनगणना करवाने की मांग की है.

इन सांसदों ने अपने पत्र में लिखा कि संसद में मानसून सत्र में सरकार द्वारा बताया गया है कि 2021 की जनगणना जाति आधारित नहीं होगी. इस सूचना से हम सब स्पष्ट स्तब्ध एवं दुखी हैं क्योंकि हमारी केंद्र सरकार पिछड़ों एवं वंचितों के कल्याण के लिए जानी जाती है. यह सूचना निराशाजनक है. आज देश के अधिकांश लोग जाति आधारित जनगणना का समर्थन करते हैं.

 

Advertisement

सांसदों ने लिखा कि जब तक पिछड़े वर्गों की वास्तविक संख्या पता नहीं चलेगी तब तक उनके फायदे की योजनाएं कैसे बनेंगे.  जाति आधारित जनगणना से एससी- एसटी के अलावा भी अन्य कमजोर वर्ग हैं, उनकी वास्तविक संख्या की जानकारी होगी और सभी के विकास के कार्यक्रम बनाने में सहायता मिलेगी. सभी ओबीसी एवं अति पिछड़ा समाज के सांसदों का मानना है कि जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए.

जातिगत जनगणना पर क्यों है तेजस्वी-नीतीश का जोर, महाराष्ट्र में भी प्रस्ताव  पास - caste based census 2021 bihar cm nitish kumar tejashwi yadav what its  importance - AajTak

सांसदों के हस्ताक्षरित पत्र में आगे लिखा गया है कि बिहार विधानमंडल में 18 फरवरी 2019 एवं 27 फरवरी 2020 को सर्वसम्मति से इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया था तथा इसे केंद्र सरकार को भेजा गया था. अब समय आ गया है कि केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर पुनर्विचार करना चाहिए. हम सभी सांसदों का आग्रह है कि जातिगत जनगणना यथाशीघ्र कराई जाए.

Advertisement

बता दें कि इसी क्रम में गुरुवार को राजद नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए एक बार फिर मांग की कि बिहार में राज्‍य सरकार के खर्च पर जातीय जनगणना कराई जाए. इसके साथ ही उन्‍होंने मांग की कि जाति जनगणना कराने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा का एक प्रतिनिधिमंडल बनाएं.

बिहार: जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर JDU के आठ सांसदों ने पीएम मोदी को  लिखा पत्र, तेजस्वी ने कही यह बात Eight JDU MPs wrote to PM Modi demanding  caste

विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि हमारी मांग है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विधानसभा की एक कमेटी बने और जातिगत आधार पर जनगणना के लिए प्रधानमंत्री से कमेटी बात करें लेकिन यदि केंद्र सरकार इस पर विचार नहीं करती है तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना कराए. तेजस्‍वी ने आरोप लगाया कि उन्‍हें सदन में प्रस्ताव लाने से बार-बार रोका जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि सीएम नीतीश दुविधा से बचने के लिए ऐसा कर रहे हैं.

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

सपा ने 6 और लोकसभा सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, TMC को दी ये सीट, देखें लिस्ट

News Times 7

उदयपुर कन्हैयालाल मर्डर केस का हत्यारा रियाज का हुआ खुलासा ,अलसूफा और आईएस से जुड़ा है तार

News Times 7

एक देश दो झंडे वाली सियासत को आगे करते हुए तिरंगा हाथ में लेने से इनकार-महबूबा मुफ्ती

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़