News Times 7
अध्यात्मटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

स्टैचू ऑफ यूनिटी को प्रमुख शहरों से जोड़ने की कवायदे तेज ,दिल्ली, मुंबई व काशी सहित 8 शहरों से जुड़ेगा केवड़ियां

विश्व प्रसिद्ध केवड़िया में बने स्टैचू ऑफ यूनिटी को जोड़ने की कवायद तेज हो गई है, केवड़िया से सीधे तौर पर रेलवे लाइन, सीप्लेन सर्विस की शुरूआत करने की पहल प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही है, आने वाले वक्त में स्टैचू ऑफ यूनिटी को एक खास महत्व देने की योजना पर विचार किया जा रहा है.,इन महत्व के साथ केवड़ियां को विश्व पटल पर लाने की बात तेजी से जोर पकड़ रही है,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के नर्मदा जिले में स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के पास नवनिर्मित केवड़ियां रेलवे स्टेशन और वड़ोदरा को केवड़िया से जोड़ने वाली ‘ब्रॉड गेज’ लाइन का रविवार को डिजिटल तरीके से उद्घाटन करेंगे। इससे स्टैचू ऑफ यूनिटी देखने के शौकीन लोगों को रेलवे की इस सेवा से यात्रा में आसानी होगी। पीएम मोदी कई बार अपने भाषणों में पर्यटन पर जोर देने की बात भी कह चुके हैं।केवड़िया रेलवे स्टेशन (डीडी न्यूज)

दरअसल ये छह एक्‍सप्रेस ट्रेनें दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति को देखने आने वाले टूरिस्‍टों को डायरेक्‍ट कनेक्‍टिविटी मुहैया कराएंगी। अधिकारियों के मुताबिक इस रेल सेवा के जरिए ज्‍यादा टूरिस्‍ट गुजरात आएंगे। इसके अलावा रेल मंत्रालय ने मूर्ति के पास ही केवड़‍िया रेलवे स्‍टेशन बनाया है जिसका उद्घाटन भी रविवार को पीएम करेंगे।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना होगा आसान
रेलवे से मिली जानाकारी के मुताबिक पीएम मोदी हजरत निजामुद्दीन, वाराणसी, दादर, मुंबई, अहमदाबाद, रीवा, चेन्नई, प्रताप नगर से केवड़िया के लिए शुरू की जा रही ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही देश-दुनिया से आ रहे लोगों के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचाना आसान हो जाएगा। अभी हवाई या सड़क मार्ग ही विकल्प थे।. रेल मंत्री पीयूष गोयल भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जबकि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल केवड़िया में ही मौजूद रहेंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। गुजरात का केवड़िया रेलवे स्टेशन देश के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में से एक है। पुनर्निर्माण के बाद केवड़िया रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा दिखने लगा है। खास बात ये है कि केवड़िया रेलवे स्टेशन ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन वाला भारत का पहला रेलवे स्टेशन है।स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) क्या है इसकी विशेषताएं हिंदी मेंहाल ही में, सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के मौके पर नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट तक सीप्लेन सेवा शुरू की थी। नवंबर में, सरकार ने केवड़िया में दो दिवसीय अखिल भारतीय वक्ताओं का सम्मेलन आयोजित किया था। साल 2019 बैच के प्रोबेशनर सिविल सेवकों के लिए 2019 में सेंट्रे का पहला आम फाउंडेशन कोर्स आरम्भ (शुरुआत) भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में आयोजित किया गया था, जिसमें 500 नौकरशाहों ने भाग लिया था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

SBI ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज दर, जानिए खबर

News Times 7

पाकिस्तान बोला- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

News Times 7

सरकार का ऐलान -कोरोना मृतकों के परिवारों को मिलेगा 50 – 50 हजार रूपये

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़