News Times 7
इतिहासटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी राम मंदिर की झांकी, राजपथ पर गरजेगा राफेल लड़ाकू विमान…

गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में इस बार राममंदिर की झांकी नजर आएगी. सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश से अयोध्या की झांकी का प्रस्ताव किया गया है. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर अयोध्या थीम पर आधारित होगी. इस झांकी में अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव भी दर्शाया जाएगा. वहीं भारतीय वायुसेना के शौर्य का जोर-शोर से प्रदर्शन किया जाएगा. वायुसेना की झांकी में राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान से लेकर अमेरिकी एयरक्राफ्ट चिनूक भी शामिल होगा.

राममंदिर की झांकी रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र
सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राममंदिर निर्माण का काम शुरू हो चुका है. पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया था. राममंदिर का मुद्दा बीजेपी के घोषणा पत्र में शामिल रहा है. बीजेपी इसे अपनी बड़ा उपलब्धि भी मानती है. राममंदिर की झांकी को परेड में शामिल कर सरकार एक साथ मैसेज भी देना चाहती है.

राफेल, चिनूक अपाचे की दिखेगी शान
राजपथ पर वायुसेना का शौर्य भी दिखाई देगा. परेड में इस बार राफेल लड़ाकू विमान शामिल होंगे. इसके साथ ही स्वदेशी छोटे लड़ाकू एयरक्राफ्ट हेलिकॉप्टर भी प्रदर्शित किए जाएंगे. साथ ही जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल अस्त्र मिसाइल भी गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा होंगी. वहीं पिछले साल के गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा रहे चिनूक (Chinook) अपाचे (Apache) हेलीकॉप्टर इस बार भी परेड में शामिल हो सकते हैं. अमेरिका में बना ‘चिनूक’ हेलीकॉप्टर को पिछले साल यानी मार्च 2019 में वायुसेना में शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना के पास इस समय 4 ‘चिनूक’ हेलीकॉप्टर हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना मचा रहा है चीन में तबाही, फिर भी मौत के आंकड़े इतने कम क्यों? जानिए वजह

News Times 7

Holika Dahan Real Place: बिहार के एक गांव में गुलाल की जगह लगाते हैं राख; यहीं जली थी होलिका, हुई थी पहली होली

News Times 7

मीडिया के खिलाफ रिया चक्रवर्ती ने दर्ज करवाई शिकायत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़